Search
Close this search box.

वर्ष 2024 में 33 सरकारी छुट्टी, झारखंड कैबिनेट बैठक में मिली स्वीकृति

Join Us On

वर्ष 2024 में 33 सरकारी छुट्टी, झारखंड कैबिनेट बैठक में मिली स्वीकृति

वर्ष 2024 में 33 सरकारी छुट्टी, झारखंड कैबिनेट बैठक में मिली स्वीकृति

शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में 23 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। जिसमें राज्य सरकार ने वर्ष 2024 के लिए सरकारी छुट्टी भी तय कर दी है। राज्य सरकार ने वर्ष 2024 के लिए 33 सरकारी छुट्टी की सूची को शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी। अब एनआई एक्ट के तहत 21 एवं कार्यपालक आदेश के तहत 12 दिन की छुट्टी रहेगी।

कैबिनेट के अन्य फैसलों में झारखंड पुलिस रेडियो ऑपरेटर एवं झारखंड राज्य पुलिस रेडियो में अवर निरीक्षक की नियुक्ति नियमावली को भी संशोधित किया है। अब इन संवर्गों की नियुक्ति में पहले फिजिकल एवं मेडिकल होगा। उसके बाद ही लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण फैसलों में ग्रामीण क्षेत्रों के अविद्युतीकृत गांव एवं टोलों के अलावा शहरी क्षेत्रों के विभिन्न स्थलों का विद्युतीकरण किया जाएगा। इस पर लगभग 1485.39 करोड़ की राशि खर्च की स्वीकृति दी गई।

वहीं परियोजना उच्च विद्यालयों में प्रबंध समिति द्वारा नियुक्त शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों की सेवा मान्यता के छूटे हुए मामलों से संबंधित विषय के लिए गठित समिति की अनुशंसा एवं प्रतिवेदन के आधार पर सहायक शिक्षकों की सेवा को मान्यता प्रदान करने को स्वीकृति दी गई। साथ ही शेष दावों को अस्वीकृत करने की स्वीकृति दी गई।

इसके अलावा राज्य में निर्मित आईटीआई को पीपीपी मोड में चलाने के लिए औद्योगिक घरानों के शर्तों में भी छूट दी गयी है। वे अब तीन आईटीआई को संचालित कर सकेंगे। ज्ञात हो कि पहले 10 वर्षों के लिए संचालन का अधिकार दिया गया था। अब पांच अतिरिक्त वर्षों के लिए अवधि विस्तार दी जा सकेगी।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट : राज्यकर्मियों व प्रवासी मजदूरों को बड़ा तोहफा,सीधी भर्ती सहित इन महत्वपूर्ण प्रस्तावो को मंजूरी

x

Leave a Comment