Search
Close this search box.

शिक्षा विभाग के ये कर्मी अब नहीं कर सकेंगे आंदोलन, की तो होगी कानूनी कार्रवाई

Join Us On

शिक्षा विभाग के ये कर्मी अब नहीं कर सकेंगे आंदोलन, की तो होगी कानूनी कार्रवाई

शिक्षा विभाग के ये कर्मी अब नहीं कर सकेंगे आंदोलन, की तो होगी कानूनी कार्रवाई

स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने नया आदेश जारी किया है । आदेश में शिक्षा विभाग के जैक कर्मियों को आगाह किया गया है कि जैक परिसर में कर्मी अब आंदोलन नहीं करेंगे। नहीं तो जैककर्मियों को आंदोलन का खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने हर जिला शिक्षा कार्यालय में दो से तीन जैककर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति का निर्देश दे दिया है।

विभिन्न मांगों को लेकर अक्तूबर के पहले सप्ताह में जैककर्मियों ने चार दिनों का जैक परिसर में ही आंदोलन किया था। शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने आदेश जारी किया है कि जैक की स्थापना मैट्रिक, इंटरमीडिएट, मध्यमा, मदरसा परीक्षा के आयोजन के लिए हुई है।

परीक्षा की तैयारी, मूल्यांकन एवं परीक्षाफल प्रकाशन अतिगोपनीय, महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील है। यह राज्य के छात्र-छात्राओं के भविष्य से सीधे संबंधित है। ऐसे में जैक परिसर के अंदर धरना, प्रदर्शन, हड़ताल और प्रबंधन के विरुद्ध कार्य गैर कानूनी है। शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने स्पष्ट किया है कि जैककर्मी इसका पालन सुनिश्चित करें।

ऐसा नहीं होने पर परीक्षा एवं जैक के कार्यों में बाधा डालने व छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में विधि सम्मत एवं प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

जिला में दो से तीन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति का निर्देश

जैककर्मियों के आंदोलन का असर के बाद शिक्षा सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय में जैककर्मियों की प्रतिनियुक्ति का भी निर्देश दिया है। हर जिले में दो से तीन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति होगी। शिक्षा सचिव ने स्पष्ट कहा है कि जैक की ओर से आठवीं से 12वीं सहित कई परीक्षाओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन आवेदन भरे जाते हैं। साथ ही परीक्षा का संचालन और मूल्यांकन किया जाता है।

जिससे लाखों छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक भविष्य जुड़ा है। जैककर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाती है तो जैक के काम सुगमतापूर्णक ससमय पूरे हो सकते हैं। इसलिए जैक अध्यक्ष कर्मियों का आकलन कर लें एवं हर जिले में दो से तीन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही करें। साथ ही, इसकी सूचना विभाग को भी दें।

बड़ी खबर : झारखंड के इस जिले में 226 रिक्त पदों पर चौकीदार की निकली सीधी भर्ती

x

Leave a Comment