Search
Close this search box.

JAC बोर्ड बड़ी खुशखबरी : अभ्यर्थी अब ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे डुप्लीकेट मार्कसीट और सर्टिफिकेट, जानें कैसे ?

JAC के नौंवी और 11 वीं बोर्ड परीक्षा का तिथि घोषित, प्रत्येक विषय में 40 अंको के पूछे जाएंगे प्रश्न

Join Us On

JAC बोर्ड बड़ी खुशखबरी : अभ्यर्थी अब ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे डुप्लीकेट मार्कसीट और सर्टिफिकेट

JAC बोर्ड बड़ी खुशखबरी : अभ्यर्थी अब ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे डुप्लीकेट मार्कसीट और सर्टिफिकेट

JAC बोर्ड के अभ्यर्थी के लिए अच्छी खबर है। अब मूल प्रमाण पत्र और अंक प्रमाणपत्र गुम होने पर उन्हें स्कूल और जैक कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे । परीक्षार्थी अब अपने मोबाइल से घर बैठे ही डुप्लीकेट मार्कसीट और सर्टिफिकेट को ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे। साथ ही एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड जाने वाले विद्यार्थियों का माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी अपलोड कर सकेंगे।

इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के द्वारा डिजि-लॉकर तैयार कर लिया है। जिसमें 2023 तक की परीक्षा के मार्कशीट और सर्टिफिकेट को अपलोड कर दिये गये हैं । JAC BOARD के द्वारा नवंबर से इसे छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन कर दिया जाएगा। जैक की ओर से इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।

ऑनलाइन वेरिफिकेशन सिस्टम भी डेवलप

झारखंड अधिविद्व परिषद ने ऑनलाइन वेरिफिकेशन सिस्टम भी डेलवप किया है। जिसकी घोषणा स्थापना दिवस पर की गई थी। इसे पब्लिक डोमेन में रखा जाएगा। जिसमें कोई भी छात्र-छात्राओं के नाम, माता-पिता, जन्मतिथि व पास करने का वर्ष डालकर जानकारी ले सकेंगे। इस व्यवस्था से सबसे ज्यादा मार्क्सशीट व सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन में लाभ मिलेगा। साथ ही दूसरी जगहों में पर नामांकन से लेकर नियुक्ति में संस्थान सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन आसानी से भी कर सकेंगे। इसके लिए सर्टिफिकेट की प्रति भेजने एवं उसकी जांच रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सर्टिफिकेट में सुधार के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, होगा ऑनलाइन सुधार

एडमिट कार्ड, मार्क्सशीट व सर्टिफिकेट में किसी भी प्रकार की गलती के सुधार के लिए अभ्यर्थियों को अब जैक बोर्ड का चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जैक इसका ऑनलाइन सुधार करेगा। सुधार होने के बाद छात्र-छात्रा इसे ऑनलाइन ही प्राप्त भी कर सकेंगे। यह ब्यवस्था भी जैक लागू करने जा रहा है। वे निर्धारित शुल्क एवं सर्टिफिकेट के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के बाद संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक इसे ऑनलाइन फॉरवर्ड (अग्रसारित) करेंगे और एक निश्चित समय सीमा के भीतर जैक इसमें सुधार कर भेज देगा। यह जानकारी जैक के सचिव एसडी तिग्गा द्वारा दी गई है।

बड़ी खबर :

कैसे कर सकेंगे डुप्लीकेट सर्टिफिकेट डाउनलोड

पहले छात्र-छात्राओं को सबसे पहले डिजि- लॉकर एप डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद डिजिलॉकर एप में विद्यार्थियों को बोर्ड का चयन करना पड़ेगा। फिर सर्टिफिकेट या मार्क्सशीट, नाम, आधार नंबर, पास करने का वर्ष डालना पड़ेगा। और उसके बाद डुप्लिकेट प्रमाणपत्र व मार्क्सशीट डाउनलोड कर सकेंगे। और वो आपके डिजिलॉकर के पर्सनल वॉलेट में चला जाएगा।

बड़ी खबर :

x

Leave a Comment