Search
Close this search box.

दिल्ली पुलिस में 13 हज़ार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेज,उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

Join Us On

दिल्ली पुलिस में 13 हज़ार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेज,उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

दिल्ली पुलिस में 13 हज़ार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेज,उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

दिल्ली पुलिस में 13 हजार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेज की जाएगी। दिल्ली पुलिस के जूनियर रैंक पर भर्ती होगी। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार हेड कांस्टेबल के 559 पुरुष एवं 276 महिला के पद हैं। कांस्टेबल ड्राइवर के 1411 पुरुष पद हैं। हेड कांस्टेबल (एडब्लूओ-टीपीओ) के 573 पुरुष एवं 284 महिला पद हैं।

इसके अलावा 418 तकनीकी पद फोटोग्राफर, ड्राफ्ट्समैन, स्टोर क्लर्क, फिटर, मास्ट लास्कर, स्टैटिशियन, एमटी हेल्पर, एमटी स्टोररूम, असिस्टेंट, रेडियो टेक्निशीयन, वर्कशाप हैंड आदि के हैं।

राजनिवास के अनुसार दिसम्बर से अगले साल जुलाई तक 13 हजार से ज्यादा पद भरा जाएगा। उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा किए जा रहे लगातार प्रयासों के बाद भर्ती की इस प्रक्रिया को गति मिली है।

पदभार संभालने के बाद से ही उप राज्यपाल वीके सक्सेना खाली पदों को भरने के लिए लगातार बैठकें करते आ रहे हैं। जिसका सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने खाली पदों को भरने एवं महिला उम्मीदवारों को भी पर्याप्त मात्रा में चयनित करने के निर्देश दिए हैं।

राजनिवास के अनुसार इनमें से 3521पदों पर इसी साल दिसंबर महीने तक भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी, और अगले साल जुलाई माह तक कुल 13,013 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

भर्ती प्रक्रिया पहले लिखित होगी

खाली पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। फिर पीई और एमटी, टाइपिंग परीक्षण देने पड़ेंगे। सभी पदों पर भर्ती इस साल दिसंबर से जुलाई 2024 तक भरा जाएगा। जिसमें दिसंबर तक करीब 3521 पदों पर भर्ती होगी और शेष बचे पदों पर क्रमश जैसे-जैसे भर्ती होनी है, उसका शेड्यूल जल्द ही जारी करने का निर्देश दिया गया है।

इसके पहले बड़े पैमाने पर भर्ती कॉमनवेलथ गेम्स के दौरान की गई थी। उस वक्त भी सुरक्षा कारणों के मद्देनजर फील्ड ड्यूटी के अलावा कार्यालयी कामकाज से जुड़े कर्मियो की भी भर्ती हुई थी।

बड़ी खबर : झारखंड के इस जिले में 226 रिक्त पदों पर चौकीदार की निकली सीधी भर्ती

x

Leave a Comment