Search
Close this search box.

शिक्षा कार्यालय की लापरवाही से शिक्षकों का प्रोन्नति लटका,बैठक कर शिक्षकों ने लिया बड़ा फैसला

Join Us On

शिक्षा कार्यालय की लापरवाही से शिक्षकों का प्रोन्नति लटका,बैठक कर शिक्षकों ने लिया बड़ा फैसला

शिक्षा कार्यालय की लापरवाही से शिक्षकों का प्रोन्नति लटका,बैठक कर शिक्षकों ने लिया बड़ा फैसला

शिक्षा कार्यालय की लापरवाही के कारण शिक्षकों के प्रोन्नति का मामला अब तक लटका है। शिक्षकों को प्रोन्नति के नाम पर हर बार सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है। जिससे शिक्षकों में लगातार रोष बढ़ता जा रहा है। इसे लेकर सोमवार को झारखंड प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में बड़ी बैठक कर कई बड़े निर्णय लिए। बैठक अन्नदा शिशु विद्यालय के प्रांगण में हुआ ।

बतादें कि लगभग 25 वर्षों से प्रोन्नति के बाट जोह रहे शिक्षकों को जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय से अब तक सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा है। प्रोन्नति सेवा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ।

किंतु प्राथमिक शिक्षक जब भी प्रोन्नति के लिए धरना प्रदर्शन या आवाज उठाते हैं बदले में शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए टेंटेटिव लिस्ट निकालकर शांत करा दिया जाता है । उसमें में भी त्रुटियों की भरमार होती है ‌। कार्यालय के लापरवाही से शिक्षक भड़के हुए हैं।

शिक्षकों ने बैठक में विचारोपरांत निर्णय लिया कि जल्द ही झारखंड प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल प्रोन्नति के मुद्दे पर जिला शिक्षा अधीक्षक से भेंट करेगा तथा निश्चित अवधि के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षकों को विभिन्न ग्रेडों में प्रोन्नति देने का मांग रखेगे।

जिला शिक्षा अधीक्षक महोदय से भेंट के बाद शिक्षको के संतुष्ट नहीं की स्थिति में प्रोन्नति सुनिश्चित हो सके , इसके लिए धरना प्रदर्शन के अतिरिक्त अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जाएगा ।

शिक्षको के सही कार्य के लिए भी होना पड़ रहा परेशान

बैठक को संबोधित करते हुए संघ के महासचिव प्रेम प्रसाद राणा ने कहा कि आज विभाग के कार्य शैली में इतनी विकृति आ गई है कि जिस काम को विभाग को स्वयं करना चाहिए । उस पर शिक्षकों के द्वारा धरना प्रदर्शन और आंदोलन के बावजूद भी विभाग टस से मस तक नहीं होता । गलत प्रतिनियोजन को हटाने के लिए भी शिक्षकों को अनशन तक का सहारा लेना पड़ रहा है। यह बहुत ही चिंतनीय विषय है ।

बैठक में औचक निरीक्षण में 65 शिक्षकों पर हुई कार्रवाई, संकल्प संख्या 281 का लाभ आदि विषयों पर भी संयोजक दशरथ प्रसाद, अध्यक्ष अशोक राम, विनोद कुमार पासवान,नौशाबा शाहिन ने अपनी – अपनी बातों को रखा।

बैठक में इन्द्र देव प्रसाद कुशवाहा , सुजाता सेन रॉय , अरूण राम ,अजिता केरकेट्टा ,छत्री गोप , मिथलेश कुमार, सुधा कुमारी ,विनोद कुमार आदि दर्जनों शिक्षक शामिल थे ।

बड़ी खबर : झारखंड के सभी पंचायतों का तैयार होगा डेवलपमेन्ट इंडेक्स,पंचायती राज निदेशक का पत्र जारी

x

Leave a Comment