Search
Close this search box.

JAC ने मैट्रिक और इंटर पंजीयन में त्रुटि रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम, अधिकारियों को मिला निर्देश

JAC board : इंटर आर्ट्स, सइन्स, कॉमर्स के 11 वीं का रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ी, ये है अंतिम चांस

Join Us On

JAC ने मैट्रिक और इंटर पंजीयन में त्रुटि रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम, अधिकारियों को मिला निर्देश

झारखंड मैट्रिक, इंटर, मध्यमा व मदरसा 2023 के टॉप थ्री टॉपर्स को इस दिन मिलेगा नगद पुरस्कार

JAC राँची ने नौवीं और 11वीं की बोर्ड के पंजीयन में त्रुटि को लेकर बड़ा कदम उठाई है। त्रुटि रहित पंजीयन को लेकर JAC ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजकर दिशानिर्देश दी है।

पंजीयन में गड़बड़ी रोकने के लिए तीन स्तर पर होगी जांच

पंजीयन में कोई गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए तीन स्तर पर जांच होगा। जिलों को भेजे गए पत्र में कहा गया कि स्कूल और कॉलेजों में पंजीयन फॉर्म हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में भरे जाएंगे।

अब 9 वीं और 11 वीं के पंजीयन को लेकर जैक द्वारा पहले ऑनलाइन एक फॉर्मेट किया जाएगा। इसमें स्कूल स्तर से पहले विद्यार्थियों की नामांकन पंजी के आधार पर सभी जानकारी भरी जाएगी। इस कार्य के लिए 10 दिनों का समय दिया जायेगा। इसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक, वर्ग शिक्षक व लिपिक सत्यापित भी करेंगे।इसके बाद पंजीयन को लेकर जैक द्वारा स्टूडेंट इंफॉर्मेशन शीट जारी करेगा।

जिसे स्कूल, कॉलेज डाउनलोड कर विद्यार्थी को उपलब्ध करायेंगे। और पूर्व में दी जानकारी से विद्यार्थी से संबंधित डाटा का मिलान करेंगे। स्कूल द्वारा पूर्व में दी गयी जानकारी से विद्यार्थी नाम, विषय व अन्य जानकारी में भिन्नता होने पर शीट में सुधार कर इसे जमा करेंगे । इसके लिए 15 दिनों का समय दी जाएगी। इसके लिए सभी स्कूल, कॉलेज में एक नोडल पदाधिकारी बनाया जायेगा।

उसके बाद पंजीयन के लिए जारी चेक लिस्ट डाउनलोड होगा। जिसपर विद्यालय के प्रधानाध्यापक, नोडल पदाधिकारी के साथ-साथ बच्चे के अभिभावक का भी हस्ताक्षर होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया के बाद पुनः परीक्षा के 15 दिन पूर्व फिर से संशोधन का अवसर छात्र छात्राओं को मिलेगा।

उसके बाद भी त्रुटी होती है तो लगेगा शुल्क

पंजीयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसी भी प्रकार के यदि त्रुटि होता है तो संशोधन के लिए शुल्क लिया जायेगा। इससे संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक से लेकर नोडल पदाधिकारी पर आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों के डाटा को लेकर ई- विद्यावाहिनी पोर्टल पर दी गयी जानकारी को भी देखने के लिए कहा गया है।

JAC ने मैट्रिक

बड़ी खबर : Ekalyan scholarship : झारखंड राज्य एवं राज्य के बाहर शैक्षणिक संस्थानों का पंजीकरण एवं आवेदन हेतु आवश्यक सूचना जारी

x

Leave a Comment