Search
Close this search box.

JPSC की 11वीं सिविल सेवा परीक्षा : सरकार की अधियाचना पर JPSC का ये आया जवाब

Join Us On

JPSC की 11वीं सिविल सेवा परीक्षा : सरकार की अधियाचना पर JPSC का ये आया जवाब

JPSC की 11वीं सिविल सेवा परीक्षा : सरकार की अधियाचना पर JPSC का ये आया जवाब

JPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थीयों को अभि और इन्तेजार करना पड़ेगा। JPSC की 11वीं सिविल सेवा परीक्षा एकबार फिर से नियमावली की विसंगतियों में फंस गया है।

जेपीएससी ने राज्य सरकार से पहले नियमावली की विषमता को दुरुस्त कर लेने को कहा है। परीक्षा नियमावली को क्रमवार संशोधित करने को भी कहा है ताकि कोर्ट-कचहरी के चक्कर से मुक्ति मिले। जिसके बाद कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग ने नियमावली में संशोधित की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

संशोधित नियमावली पर कैबिनेट की मुहर लगने के उपरांत 11 वीं सिविल सेवा परीक्षा के लिए जेपीएससी को अधियाचना भेजी जाएगी। जिसमें दो तीन माह का अभी और समय लगेगा।

जेपीएससी ने इसी वर्ष मार्च- अप्रैल में ही परीक्षा आयोजित कर लेने का शिड्यूल तैयार किया था और 11 वीं और 12 वीं की परीक्षा एक साथ ही आयोजित करने की बात थी पर नियमावली में पेंच के कारण मामला लटक गया है। नियमावली में संशोधन के बाद दोनों परीक्षाएं एक साथ आयोजित हो सकती है।

इन बिन्दुओ पर होगा संशोधन

JPSC की सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा की मुख्य नियमावली में विशेष संशोधन नहीं होगा। परीक्षा के तीनों खंडों से संबंधित नियमावली को क्रमवार किया जाएगा। जैसे पीटी की परीक्षा कैसे आयोजित होगी। इसके लिए कट ऑफ मार्क्स एवं आरक्षण संबंधी प्रावधान क्या होंगे। फिर मुख्य परीक्षा से संबंधित नियमों को दुरुस्त F किया जाएगा। मौखिक परीक्षा एवं परीक्षाफल के अंतिम प्रकाशन संबंधी प्रावधानों को भी दुरुस्त किया जाएगा।

बड़ी खबर : Ekalyan scholarship : झारखंड राज्य एवं राज्य के बाहर शैक्षणिक संस्थानों का पंजीकरण एवं आवेदन हेतु आवश्यक सूचना जारी

x

Leave a Comment