Search
Close this search box.

JSSC की नई vacancy , महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

JSSC की नई vacancy , महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Join Us On

JSSC की नई vacancy , महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

JSSC की नई vacancy , महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड सरकार के पत्र संख्या – 2160, दिनांक- 13.04.2023 द्वारा महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, राँची के अंतर्गत महिला पर्यवेक्षिका के पद की संसूचित रिक्तियों के विरूद्ध नियुक्ति के लिए भारत के नागरिकों से विहित प्रपत्र में “झारखण्ड महिला पर्यवेक्षिका प्रतियोगिता परीक्षा -2023” के लिये ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित की हैं। उम्मीदवार विवरणिका की विभिन्न कंडिकाओं में विहित शैक्षणिक योग्यता तथा निर्धारित आयु सीमा के अन्तर्गत आवेदन दे सकते हैं।

ऑनलाईन (Online) आवेदन आयोग के वेबसाईट www.jssc.nic.in पर लॉगईन (Login) करके समर्पित किया जा सकता है।

परीक्षा शुल्क:

परीक्षा शुल्क रू. 100/- (सौ रूपये) है।

परीक्षा शुल्क में छूट:
झारखण्ड राज्य के अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिये परीक्षा शुल्क रू.50/- (पचास रूपये) है। कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड, राँची के पत्रांक- 8559, दिनांक – 23.10.2019 के आलोक में झारखण्ड राज्य के 40% अथवा इससे अधिक निःशक्तता वाले दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य ।
झारखण्ड राज्य के स्थानीय निवासी अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति कोटि से इतर कोटि के अभ्यर्थियों द्वारा रियायती दर पर परीक्षा शुल्क भरे जाने की स्थिति में उनके आवेदन पत्र को रद्द करते हुए उनकी अभ्यर्थिता समाप्त कर दी जा सकती है। बिना परीक्षा शुल्क भुगतान किये आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होंगे और वे रद्द किये जा सकेगें । परीक्षा शुल्क अप्रतिदेय (Non Refundable) होगा।

3.रिक्तियों का विवरण :

महिला पर्यवेक्षिका : 444

पदनाम : महिला पर्यवेक्षिका (समूह ‘ख’ अराजपत्रित)

वेतनमान : पे मैट्रिक्स लेवल-6, 35,400 112400/-

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ( सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से) : मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से समाजशास्त्र / मनोविज्ञान / गृह विज्ञान विषयों में स्नातक महिला ।

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने की विभिन्न तिथियाँ :- ऑनलाईन आवेदन पत्र के विभिन्न चरणों को पूर्ण करने की तिथियाँ निम्नवत् हैं:-

क) रजिस्ट्रेशन करने तथा सूचना दर्ज करने हेतु दिनांक 26.09.2023 से दिनांक- 25.10. 2023 की मध्य रात्रि तक ।

ख) परीक्षा शुल्क भुगतान करने के लिए दिनांक- 27.10.2023 की मध्य रात्रि तक । फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने के लिए दिनांक- 29.10.23 की मध्य रात्रि तक ।

ग) दिनांक 31.10.2023 से दिनांक 02.11.2023 के मध्य रात्रि तक ऑनलाईन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आई.डी. एवं मोबाईल संख्या को छोड़कर किसी भी अशुद्ध प्रविष्टि को संशोधित करने के लिए लिंक पुनः खोली जायेगी। जिसके माध्यम से वैध अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन पत्र की अशुद्धियाँ संशोधित कर सकेंगे। छूट सहित परीक्षा शुल्क भुगतान करने की स्थिति में शुद्धिकरण का दावा परीक्षा शुल्क भुगतान की राशि तक सीमित होगा।

आवेदन की प्रविष्टियों में संशोधन:-

दिनांक- 31.10.2023 से दिनांक 02.11.2023 के मध्य रात्रि तक ऑनलाईन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आई.डी. एवं मोबाईल संख्या को छोड़कर किसी भी अशुद्ध प्रविष्टि को संशोधित करने के लिए पुनः लिंक उपलब्ध करायी जायेगी। उपलब्ध लिंक के माध्यम से वैध अभ्यर्थियों को ऑनलाईन आवेदन पत्र की अशुद्धियाँ संशोधित करने हेतु मात्र एक अवसर प्रदान किया जायेगा। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कोटि के अभ्यर्थियों द्वारा यदि अपने आरक्षण कोटि को अनारक्षित, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (अनुसूची-1), पिछड़ा वर्ग (अनुसूची-II ) एवं आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के वर्ग कोटि में संशोधित किया जाता है तो ऐसी परिस्थिति में उक्त अभ्यर्थी को संशोधित कोटि के लिए अनुमान्य परीक्षा शुल्क की अन्तर राशि का भुगतान करना आवश्यक होगा। साथ ही क्षैतिज आरक्षण अंतर्गत द्विव्यांग अभ्यर्थी द्वारा स्वयं को द्विव्यांग श्रेणी से अलग कर दिए जाने की अवस्था में भी उक्त अभ्यर्थी को संशोधित कोटि के लिए अनुमान्य परीक्षा शुल्क की अन्तर राशि का भुगतान करना आवश्यक होगा। संशोधन के उपरांत पुनः भुगतान हेतु सूचना अलग से उपलब्ध करायी जायेगी। संशोधन के उपरांत अंतर राशि का भुगतान नहीं करने पर आवेदन स्वीकार नहीं किए जायेंगे। संशोधन की तिथि के पश्चात् किसी भी प्रविष्टि में सुधार का कोई भी दावा मान्य नहीं होगा और भरे गये आवेदन के आधार पर ही आवेदक के सन्दर्भ में परीक्षा प्रक्रिया पूरी होगी।

परीक्षा शुल्क भुगतान करने की प्रक्रिया:

परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए Submit To Proceed Payment Click करें। एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें Term & Condition को टिक (1) कर Proceed बटन दबाकर आगे बढ़ें। इसके बाद Select Payment category के सामने JLSCE-2023 Select करें तथा अपना Registration Number डालकर अपना परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

परीक्षा का स्वरूप : आयोग द्वारा CBT आधारित परीक्षा ली जायेगी। परीक्षा यदि विभिन्न समूहो में लिया जाता है तो अभ्यर्थियों के प्राप्तांक का Normalisation किया जायेगा। अभ्यर्थियों की मेधा सूची उनके प्राप्तांक के Normalised अंक के आधार पर तैयार किया जायेगा तथा परीक्षाफल प्रकाशन के पश्चात उन्हें Normalised अंक ही दिया जायेगा । परीक्षा का स्वरूप निम्न प्रकार होगा :-

परीक्षा का स्वरूप एवं पाठ्यक्रम :- परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जायेगी। परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे। एक प्रश्न का पूर्ण अंक 3 (तीन) होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 (तीन) अंक दिये जायेंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 (एक) अंक की कटौती की जायेगी।

भाषा विषयों को छोड़कर अन्य विषयों के प्रश्न हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में होंगे।

मुख्य परीक्षा के लिए तीन पत्र होंगे। यह परीक्षा तीन पालियों में ली जायेगी।

बड़ी खबर : JSSC परीक्षार्थियों के लिए पहली पसंद बनी जिले के युवा लेखक की यह पुस्तक, झारखंडी विधायक ने भी खूब सराहा

x

Leave a Comment