Search
Close this search box.

शिक्षकों को ग्रेड चार से सात के पदों पर प्रोन्नति : पत्र जारी

Join Us On

शिक्षकों को ग्रेड चार से सात के पदों पर प्रोन्नति : पत्र जारी

शिक्षकों को ग्रेड चार से सात के पदों पर प्रोन्नति : पत्र जारी

झारखंड राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत प्राथमिक शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। अब इन्हें ग्रेड चार से सात के पदों पर प्रोन्नति मिल सकेगा। इसे लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक नेहा अरोड़ा ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजकर अर्हता प्राप्त शिक्षकों को संबंधित ग्रेड में प्रोन्नति देने को कहा है। उन्होंने झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश की प्रति को भेजते हुए प्रोन्नति देने की कार्रवाई करने को कहा है।

बतादें कि प्रगतिशील शिक्षक संघ द्वारा उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर शिक्षकों की भूतलक्षी प्रोन्नति को अमान्य करने की मांग की गई थी, जिस पर हाई कोर्ट ने यथास्थिति लगाते हुए प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति पर रोक लगा दी थी। इस कारण वर्ष 2022 से शिक्षकों की प्रोन्नति नही हो पा रही थी। पर बाद में अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक ने एलपीए दायर कर प्रोन्नति पर लगी रोक हटाने की मांग अदालत से की थी।

दायर एलपीए पर सुनवाई करते हुए झारखंड उच्च न्यायालय ने बीते 26 जुलाई को जारी अपने आदेश में प्राथमिक शिक्षकों को ग्रेड सात में प्रोन्नति देने को कहा था। जिसके तहत प्राथमिक शिक्षकों को भूतलक्षी प्रभाव (जिस समय से प्रोन्नति के लिए योग्य (थे) से प्रोन्नति देने का आदेश देते हुए प्रोन्नति पर लगी रोक हटा ली गई थी।

बड़ी खबर : झारखंड मैट्रिक, इंटर, मध्यमा व मदरसा 2023 के टॉप थ्री टॉपर्स को इस दिन मिलेगा नगद पुरस्कार

x

Leave a Comment