Search
Close this search box.

झारखण्ड बालिका आवासीय विद्यालय में चयन हेतु आवश्यक सूचना

Join Us On

झारखण्ड बालिका आवासीय विद्यालय में चयन हेतु आवश्यक सूचना

तिथि 03.08.2023 है, द्वारा आलोकित किया गया है कि झारखण्ड के मयुरहण्ड और कान्हाचट्टी जिलों में स्थित बालिका आवासीय विद्यालय में पूर्णतया अस्थायी और अल्पकालिक संविदा पदों के लिए योग्य और अहमता धारी महिला आवेदकों से विहित प्रपत्र में आवेदन आमंत्रित किया जाता है। इन आवेदनों को दिनांक 11/9/23 को अपराह्न से 05:00 बजे तक निबंधित डाक के माध्यम से जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा कार्यालय में पहुंचना होगा l

झारखण्ड बालिका आवासीय विद्यालय में चयन हेतु आवश्यक सूचना

उक्त पदों के लिए चयन हेतु, आपको अपने जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के पदनाम से आवेदन को विहित प्रपत्र में निबंधित डाक द्वारा जिले के जिला कार्यालय, समग्र शिक्षा अभियान (SSA) प्रखण्ड परिसर, चतरा पिन कोड 825401 में अनिवार्य रूप से दिनांक 11.09.2023 तक जमा करने की सुनिश्चितता करनी होगी । साधारण डाक से भेजे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

चयन से संबंधित दिशा निदेश और अनुबंध के आधार पर अन्य निर्धारित शर्तें:

  • चयन केवल महिला आवेदकों को ही योग्य माना जाएगा, पुरुष आवेदकों का आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

  • चयनित शिक्षिकाओं और शिक्षकों की सेवा को अनुबंध के आधार पर पहले वर्ष के लिए लो जाएगी, और सेवा संतोषप्रद होने पर वर्ष की अवधि विस्तारित की जा सकेगी।

  • सभी पदों के चयन में जिले स्तरीय आरक्षण नियमों का पालन किया जाएगा।

  • आयु सीमा: i. चयन हेतु उम्र 21 से अधिकतम 35 वर्ष तक की होनी चाहिए, परन्तु उच्चतम उम्र में कार्मिक प्रशासनिक और राजभाषा विभाग की जानकारी के अनुसार 04.01.2021 को झारखंड सरकार द्वारा घोषित निर्दिष्ट रहेगी।

अनुभवी महिला Ex-Servicemen को उनकी कोटि में 05 वर्ष तक उपरोक्त अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

iii. आयु की गणना 01.06.2023 को जिस दिन आवेदन किया गया है, उसके आधार पर की जाएगी।

  1. झारखंड बालिका विद्यालय में कार्यरत पूर्णकालिक या अंशकालिक शिक्षिकाओं को राज्य कार्यकारिणी समिति की 52 वीं और 64वीं बैठक में पारित निर्णय के आधार पर, कर्मकार्य की संतोषप्रदता में एक-एक वर्ष की सेवा के बदले में, 01 अंक के आधार पर कुल कार्यकाल की गणना कर परीक्षा में प्राप्त अंक में अतिरिक्त अंक जोड़े जाने की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही, निर्धारित शैक्षिक योग्यता में 5 प्रतिशत की सीमा तक की छूट भी दी जा सकती है, जिसमें कर्मकार्य की 10 वर्ष सेवा की आवश्यकता होती है।

आवेदन: केवल निर्धारित प्रपत्र में संपूर्णता से भरे गए आवेदन पत्र, सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ, निर्धारित अंतिम तिथि 11.09.2023 को संध्या 05:00 बजे तक जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा (SSA) के कार्यालय में निर्धारित डाक के माध्यम से स्वीकृत किए जाएंगे। अंतिम तिथि के बाद, किसी भी परिस्थिति में आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा।

प्रकाशित विज्ञापन में चयन की शर्तें, पात्रता और कोटिवार रिक्तियों की स्थिति के साथ आवेदन के लिए निर्धारित प्रपत्र और अन्य दिशा-निदेश विशिष्ट वेबसाइट “www.chatra.nic.in” पर प्रकाशित किए गए हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर वेबसाइट की जांच करते रहें। उपरोक्त जानकारी संबंधित जिलों की NIC की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी।

  1. आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले अनुलग्नक:-

  • एक लिफाफा 23 X 10 सेंटीमीटर का अपने स्वयं के नाम के साथ मोटे अक्षरों में लिखा हुआ हो।

  • ii. सभी शैक्षणिक/प्रशिक्षित शिक्षक पात्रता परीक्षा और अन्य स्व-प्रमाण पत्रों की छाया प्रति साथ में देनी चाहिए।

  • iii. आरक्षित श्रेणी के आवेदकों के लिए निर्धारित जाति प्रमाण पत्र (झारखण्ड राज्य के प्रमाणित पदाधिकारी द्वारा जारी किया गया) की छाया प्रति भी संलग्न करनी चाहिए।

  • iv. झारखंड राज्य के प्रमाणित प्राधिकार द्वारा निर्गत नियोजन हेतु आवासीय प्रमाण पत्र की छाया प्रति भी संलग्न करनी होगी।

  • झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय एक आवासीय विद्यालय है, इसलिए चयनित उम्मीदवारों को विद्यालय में आवास करना आवश्यक होगा।

  • अभ्यर्थियों का चयन उनके संबंधित जिले के उपायुक्त की अध्यक्षता में बनाई गई चयन समिति द्वारा किया जाएगा। इस समिति का निर्णय अंत में आधार माना जाएगा।

  • आवश्यकता पड़ने पर, राज्य परियोजना निदेश या जिला विशेष चयन के तहत, चयन प्रक्रिया को किसी भी समय रोकने या रद्द करने का अधिकार रखते हैं।

x

Leave a Comment