Search
Close this search box.

हजारीबाग डीएसई सन्तोष गुप्ता के एक वर्ष का कार्यकाल रहा शानदार, गढ़े कई कीर्तिमान

Join Us On

हजारीबाग डीएसई सन्तोष गुप्ता के एक वर्ष का कार्यकाल रहा शानदार, गढ़े कई कीर्तिमान

हजारीबाग डीएसई सन्तोष गुप्ता के एक वर्ष का कार्यकाल रहा शानदार, गढ़े कई कीर्तिमान

चौपारण : जिला शिक्षा अधीक्षक, हजारीबाग के रूप में संतोष गुप्ता का एक वर्ष का कार्यालय पूरा हो गया। कार्यकाल के दौरान शिक्षा व शिक्षक हित मे किये गए कार्यो को विभाग द्वारा गिनाया गया। डीएसई के रूप में संतोष गुप्ता ने एक वर्ष के दौरान कई लंबित मामलों को निपटाया व शिक्षा विभाग को गति देने का कार्य किया। डीएसई कार्यालय द्वारा जारी किए गए कार्यो का विस्तृत विवरण इस प्रकार है।

शतप्रतिशत हुवा सरकारी शिक्षकों का सेवा संपुष्टि

जिला शिक्षा अधीक्षक सन्तोष गुप्ता के पदस्थापन से पूर्व महज 141 शिक्षकों का सेवा संपुष्टि हुवा था लेकिन श्री गुप्ता के पदस्थापन के बाद बिना किसी शिक्षकों को परेशानियों का सामना किए शतप्रतिशत 1378 शिक्षकों का सेवा संपुष्टि हुवा।

सहायक आचार्य की नियुक्ति का रोस्टर किया जारी

इन्टर प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 824 पदों पर तथा स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 1061 पद व भाषा विषय के 183, सामाजिक विज्ञान विषय के 183 पद एवं विज्ञान एवं गणित विषय के 183 पदों का अधियाचना विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है।

प्रारंभिक विद्यालय के शिक्षकों के प्रोन्नत्ति प्रक्रिया शुरू

प्रारंभिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों का प्रोन्नति हेतु मास्टर डाटा जिले के वेबसाईट पर प्रकाशित कर आपत्ति की मांग की गई है। प्राप्त आपत्ति का निराकरण किया जा रहा है। तदनुरूप द्वितीय आपत्ति की प्राप्ति हेतु जिले के वेबसाईट पर प्रकाशित करने की तैयारी की जा रही है, ताकि प्रोन्नति हेतु अग्रेतर कार्रवाई किया जा सके।

प्रारंभिक शिक्षकों के स्थानातंरण की प्रक्रिया शुरू

प्रारंभिक विद्यालय के शिक्षकों के स्थानांतरण हेतु सरप्लस शिक्षक, पति पत्नी सरकारी सेवा में रहने एवं असाध्य रोग से सम्बंधित शिक्षकों का स्थानांतरण हेतु शिक्षक ट्रांसफर पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है। जल्द ही शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा।

बच्चो को मिल रहा है मेनू अनुसार भोजन

जिले के 1461 सरकारी विद्यालयों में मध्याहन भोजन के तहत 1 से 5 तक के 195521 बच्चे व 6 से 8 तक के 140300 विद्यार्थी मध्याहन भोजन का लाभ ले रहे है। बच्चो को गुणवत्तापूर्ण व मेनू के अनुसार भोजन मिले इसके लिए लगातार निरीक्षण व प्रखण्ड के बीईईओ, बीआरपी सीआरपी को निर्देशित किया जा रहा है।

पोषण वाटिका के लिए चिन्हित स्कूलों को मिला राशि

हजारीबाग जिले के चहारदिवारीयुक्त कुल 205 विद्यालय को चिन्हित करते हुए उन विद्यालयों में मौसमी साग-सब्जी लगाने हेतु 5000-5000 रू० आवंटित किया गया है। प्रखंड पोषण समिति का गठन प्रखंड स्तर पर एवं जिला स्तर पर जिलास्तरीय पोषण समिति का गठित किया गया है। जिले के विभिन्न प्रखंडों के चिन्हित 101 विद्यालयों पोषण वाटिका स्थापना का कार्य हो चुका है तथा 1492 माता समिति के सदस्यों का जॉब कार्ड बनाया गया है।

सहायक अध्यापकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन पूरा

डीएसई के पदस्थापन के पहले मात्र 3% सहायक शिक्षकों के प्रमाण पत्र का सत्यापन हुवा था लेकिन अब जिले के 3757 सहायक अध्यापकों में से 3627 सहायक शिक्षकों के प्रमाण पत्र का सत्यापन हो चुका है। 112 सहायक शिक्षकों के विसंगतियों के कारण नही हो पाया जिसे जल्द कर कर किया जाएगा।

सहायक अध्यापक के 4% का मानदेय वृद्धि

हजारीबाग जिले के 3757 सहायक अध्यापक में 3112 सहायक अध्यापकों में मानदेय 04% का वृद्धि किया जा चुका है। शिक्षकों को बिना परेशानी के निमय संगत मानदेय में वृद्धि किया गया ।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट : डिजिटल पंचायत योजना, पुलिस,शिक्षकों को मिला खुशखबरी,1 रु किलो चना दाल

x

Leave a Comment