Search
Close this search box.

Eklavya School : एकलव्य सरकारी आवासीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती का अंतिम समय से पहले भरे फ़ॉर्म

Join Us On

Eklavya School : एकलव्य सरकारी आवासीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती का अंतिम समय से पहले भरे फ़ॉर्म

Eklavya School : एकलव्य सरकारी आवासीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती का अंतिम समय से पहले भरे फ़ॉर्म

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देशभर के एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में चार हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके अंतर्गत टीचिंग व नॉन टीचिंग दोनों पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल की ऑफिशल वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर जाकर अब आप 18 अगस्त तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। भर्ती के लिए 18 से 50 साल तक के ही उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे होगा सेलेक्शन

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में निकली भर्ती में उम्मीदवारों का जो सिलेक्शन होगा उसमें पहले रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट तब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा।

ये वैकेंसी डिटेल्स

प्रिंसीपल-303 पद
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर -2266 पद
जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट-759 पद
लैब अटेंडेंट-373 पद
अकाउंटेंट -361 पद

भर्ती की प्रक्रिया में योग्यता, आयु

प्रिंसीपल के लिए

303 पदों पर प्रिंसीपल की भर्ती होगी। इस पद के लिए योग्यता में मास्टर डिग्री, बीएड, बतौर वाइस प्रिंसीपल, पीजीटी, टीजीटी के तौर में कम से कम 12 साल का अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा में अधिकतम 50 साल रखी गई है।

पीजीटी

पीजीटी के 2266 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए योग्यता में पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ साथ बीएड होना जरूरी है। इनकी आयु सीमा 40 वर्ष है।

आवेदन की फीस

भर्ती प्रक्रिया में प्रिंसीपल के पद पर आवेदन के लिए 2000 रुपए फीस देना पड़ेगी। वहीं पीजीटी के पद के लिए लिए 1500 रुपए फीस देना पड़ेगी। उसी तरह नान टीचिंग स्टाफ के लिए पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को 1000 रुपए फीस देना पड़ेगा।

जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट

जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट के 759 पदों पर यह भर्ती होगी। इन पदों के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। और कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग होना जरूरी है। अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखा गया है।

लैब अटेंडेंट

वहीं लैब अटेंडेंट के 373 पदों के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं पास की एवं लैब टेक्नीशियन में डिप्लोमा सर्टिफिकेट या 12वीं साइंस सब्जेट के साथ पास होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।

एप्लीकेशन प्रोसेस
ऑफिशइट पर जाएं। सभी जानकारी दर्ज करें एवं फीस का भुगतान करें। सबमिट बटन पर क्लिक करें,जो भी प्रिंट हो उसको अपने पास रखें।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की बैठक 11 अगस्त को,कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

x

Leave a Comment