अगर आप 12वीं के बाद इस अद्भुत कोर्स को अपनाते हैं तो आप प्रति माह लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

Join Us On

अगर आप 12वीं के बाद इस अद्भुत कोर्स को अपनाते हैं तो आप प्रति माह लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

 

अगर आप 12वीं के बाद इस अद्भुत कोर्स को अपनाते हैं तो आप प्रति माह लाखों रुपये कमा सकते हैं।

 

 

देश में युवा इस समय नौकरियों के लिए कतार में लगे हैं, जबकि कुछ कमाने के कई अवसर हैं, लेकिन उचित दिशा-निर्देशों के अभाव के कारण वे भटक कर भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं।

 

अगर आप कम समय में पढ़ाई करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो पैरामेडिकल की डिग्री आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप पैरामेडिकल  का कोर्स करते हैं, तो आपको तुरंत नौकरी मिल सकती है।

 

वैसे तो बायोलॉजी के छात्र एमबीबीएस डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं। 12वीं कक्षा से छात्र सरकार द्वारा आयोजित NEET परीक्षा की तैयारी में भाग लेते हैं।

 

हालाँकि, कम रैंक के कारण, छात्र को अपना बीडीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस पद करने के लिए संतुष्ट होना चाहिए। कई मामलों में, छात्र निजी विश्वविद्यालयों में उच्च ट्यूशन फीस का भुगतान करते हैं और प्रवेश से इनकार कर देते हैं।

 

नर्सिंग केयर असिस्टेंट के रूप

इस कोर्स की मांग वर्तमान में बहुत अधिक है और दो साल के कोर्स की कीमत लगभग ₹100,000 है। कोर्स पूरा करने के बाद आपको पहले तो 15-30,000 ₹ की नौकरी मिल जाएगी, लेकिन कुछ महीनों के बाद आप 40,000 ₹ प्रति माह तक पहुंच जाएंगे।

 

मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी

यह कोर्स दो साल तक चलता है और इसकी लागत 100,000 से अधिक है। इस पाठ्यक्रम में, आप डायग्नोसिस का अध्ययन करेंगे, साथ ही एक्स-रे सीटी स्कैन और अन्य जानकारी। ऐसे में इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप साल में 2.5 साल से लेकर ₹500000 की सैलरी पर काम कर सकते हैं।

 

डायलिसिस टेक्निशियन

इन परिस्थितियों में, अधिकांश लोगों को अब डायलिसिस टेक्निशियन की तेजी से बढ़ती मांग की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, इस बीच, यदि आप यह कोर्स करते हैं, तो आप दो साल का कोर्स पूरा करने के बाद प्रति वर्ष 300,000 रुपये की नौकरी पा सकते हैं।

 

 

Read more

Jharkhand JSSC Jharkhand Matric Level Combined Competitive Examination JMLCCE 2023 Apply Online for 455 Post

x

Leave a Comment