Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री सारथी योजना का शुभारंभ आज, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार प्रोत्साहन एवं परिवहन भत्ता

शिक्षक नियुक्ति मामले में तदेन डीईओ,डीएसई और बीईईओ पर होगी कार्रवाई, मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति

Join Us On

मुख्यमंत्री सारथी योजना का शुभारंभ आज, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार प्रोत्साहन एवं परिवहन भत्ता

मुख्यमंत्री सारथी योजना का शुभारंभ आज, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार प्रोत्साहन एवं परिवहन भत्ता

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने हेतु मुख्यमंत्री सारथी योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज (शनिवार 15 जुलाई 2023 ) को आर्यभट्ट सभागार, रांची विश्वविद्यालय में करेंगे।

ताकि राज्य के युवा अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को निखार स्वावलंबन का मार्ग बिरसा केंद्र (Block Level Institute for Rural Skill Acquisition) के माध्यम से प्रशस्त कर सकें।

प्रथम चरण (2023- 24) में राज्य के 80 प्रखंडों में योजना का शुभारम्भ होगा। आने वाले दिनों में राज्य के सभी प्रखंडों में बिरसा योजना संचालित किया जाएगा।

रोजगार प्रोत्साहन एवं परिवहन भत्ता भी ,युवकों को 1000/- और युवतियों/दिव्यांग/परलैंगिक को प्रतिमाह 1500/-

युवाओं के लिए शुरू हो रहे मुख्यमंत्री सारथी योजना का लाभ सभी वर्ग के युवा निःशुल्क ले सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा पात्रता तय की गई है। सामान्य श्रेणी के 18-35 वर्ष के युवक/युवतियों एवं आरक्षित श्रेणी (ST/SC/OBC) के 50 वर्ष तक के पुरुष/महिलाओं के लिए प्रखंड स्तर पर कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

प्रशिक्षण के बाद सफल युवक/युवतियों को तीन माह के अंदर नियोजन नहीं होने की स्थिति में रोजगार प्रोत्साहन भत्ता के रूप में युवकों को 1000/- और युवतियों/दिव्यांग/परलैंगिक को प्रतिमाह 1500/- अधिकतम एक वर्ष के लिए Direct Benefit Transfer (DBT) के माध्यम से दी जाएगी।

साथ ही, गैरआवासीय प्रशिक्षण के प्रशिक्षणार्थियों को उनके घर से प्रशिक्षण केंद्र तक आने-जाने के लिये प्रतिमाह 1000/- डीबीटी के माध्यम से भेजे जाने का प्रावधान है। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-123-3444 पर निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण हेतु युवा संपर्क कर सकते हैं।

बड़ी खबर : मुख्यमंत्री सचिवालय : झारखंड में नौकरियों का खुला दरवाजा, बोकारो को दी बड़ी सौगात

x

Leave a Comment