Search
Close this search box.

शिक्षा सचिव के पत्र के अनुसार कल से झारखंड के सभी स्कूलों में बदल जायेगा समय

सरकारी स्कूलों का फिर से बदला समय , शिक्षा सचिव के पत्र के अनुसार ये होगा नया समय

Join Us On

शिक्षा सचिव के पत्र के अनुसार कल से झारखंड के सभी स्कूलों में बदल जायेगा समय

शिक्षा सचिव के पत्र के अनुसार कल से झारखंड के सभी स्कूलों में बदल जायेगा समय

झारखंड के सरकारी स्कूलों का समय फिर से बदलने वाला है। स्कूलों में नया समय सारणी एक जुलाई से लागू होगा।

गर्मी के वजह से झारखंड के सरकारी स्कूलों में एक अप्रैल से मॉर्निंग शिफ्ट चल रही थी। आदर्श दिनचर्या के अनुसार मॉर्निग शिफ्ट में स्कूलों का समय 7 से 1 बजे तक संचालित था। अब एक जुलाई से फिर से स्कूलों के समय मे बदलाव होगा।

मॉर्निग शेड्यूल में पहली दो घंटियां 45-45 मिनट की थी और उसके बाद पांच मिनट का ब्रेक दी जा रही थी। वहीं तीसरी, चौथी और पांचवीं घंटी 40-40 मिनट की भी थी।मध्यान्ह भोजन के लिए सुबह 11 बजे से 11.30 बजे तक का समय निर्धारित था। इसके बाद छठी घंटी 40 मिनट और पांच मिनट का ब्रेक के बाद सातवीं घंटी 35 मिनट की थी।

कल से ये होगा स्कूलों का टाइमिंग

शिक्षा सचिव के रवि कुमार द्वारा जारी आदर्श दिनचर्या के मुताबिक 1 जुलाई से राज्य के सभी स्कूल डे संचालित होंगे। डे में स्कूल की कक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होगा। इस दौरान प्रत्येक कार्यदिवस में सुबह 08.45 बजे विद्यालय प्रबंधन द्वारा लंबी घंटी और साफ सफाई की जाएगी। प्रातः 9 से 09.15 तक प्रार्थना सभा होगा। प्रार्थना सभा की कुल अवधि 15 मिनट के बाद फिर पहली घन्टी लगेगी। प्राथना सभा मे सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी की उपस्तिथि अनिवार्य है ।

आदर्श दिनचर्या के तहत कक्षाओं का संचालन की जानकारी सभी विद्यालयों को दी जा चुकी है। जिसमें योग, ड्रील, दिमागी कसरल वाली प्रश्नोतरी का आयोजन भी किया जाना है। खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने का भी प्रावधान की गई है।

बड़ी खबर : झारखंड में अगस्त तक 50 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी , इन पदों पर होगी नियुक्ति

x

Leave a Comment