Search
Close this search box.

placement test में भाग लेने से वंचित होंगे 48 हजार पारा Teacher

Join Us On

placement test में भाग लेने से वंचित होंगे 48 हजार पारा Teacher

 

 

placement test में भाग लेने से वंचित होंगे 48 हजार पारा Teacher

 

 

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सहायक आचार्य के 26,001 पदों पर नियुक्ति के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को अनुशंसा भेज दी है। इसमें 50 प्रतिशत पद समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के लिए आरक्षित किए गए हैं l

 

लेकिन 48 हजार पारा शिक्षक इस नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा में सम्मिलित ही नहीं हो पाएंगे, क्योंकि ये अभी तक झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट) उत्तीर्ण नहीं हो सके हैं। दूसरी तरफ, वर्ष 2016 के बाद शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त विद्यार्थी भी इसमें भाग नहीं ले पाएंगे।

 

राज्य सरकार ने बिना जेटेट आयोजित किए ही प्राथमिक स्कूलों में पहले चरण में 26,001 सहायक आचार्यों की नियुक्ति का निर्णय लिया l

 

Read Also :-

 इसी तरह की job से संबंधित तथा admit card और सरकारी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे WhatsApp group को ज्वाइन कर ले हमारे watsapp group पर हर दिन नए नए job update तथा नए नए सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाता है हमारे   WhatsApp group का link नीचे दिया गया है।

 

WHATSAPP GROUP LINK  :- CLICK HERE 

 

दूसरी तरफ, राज्य में वर्ष 2016 के बाद जेटेट का आयोजन नहीं हो सका है। यहां यह पात्रता परीक्षा मात्र दो बार वर्ष 2012 तथा 2016 में ही हो सकी है। इन दोनों वर्षों में आयोजित जेटेट में सफल अभ्यर्थी ही इस नियुक्ति प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकेंगे।

 

इस तरह, राज्य में लगभग छह वर्ष तक जेटेट नहीं आयोजित होने का खामियाजा 48 हजार पारा शिक्षक तथा बड़ी संख्या में शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त युवा भुगतेंगे। राज्य सरकार ने सहायक आचार्य के 50 हजार पद सृजित किए हैं। पहलेचरण में 26,001 पदों पर नियुक्ति होगी।

 

 

 इनमें 13,132 पदों पर खुली नियुक्ति होगी, जबकि शेष पद पारा शिक्षकों के लिए आरक्षित होंगे। दूसरे चरण में शेष पदों पर नियुक्ति होगी। यह अगले वर्ष होने की संभावना है। राज्य में अभी 13 हजार पारा शिक्षक ही जेटेट उत्तीर्ण हैं, जो इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे।

 

दूसरी तरफ, 12,869 पद इनके लिए आरक्षित हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में पद रिक्त रह जाने की आशंका है। नियुक्ति में पारा शिक्षकों को अधिकतम 58 वर्ष आयु सीमा तक होगी।

 

 

Read also: Jharkhand staff selection commission भर्ती 2020 ,, कुल पदों की संख्या 452

x

Leave a Comment