Search
Close this search box.

रिम्स में आयुष्मान मित्र होंगे तैनात, मरीजों को होंगे ये लाभ

रिम्स में आयुष्मान मित्र होंगे तैनात, मरीजों को होंगे ये लाभ

Join Us On

रिम्स में आयुष्मान मित्र होंगे तैनात, मरीजों को होंगे ये लाभ

रिम्स में आयुष्मान मित्र होंगे तैनात, मरीजों को होंगे ये लाभ

रिम्स झारखंड राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल है जो गरीब व असहाय मरीजों के लिए यह वरदान है। साथ ही, आयुष्मान भारत योजना का कवरेज अन्य अस्पतालों की तुलना में अधिक व्यापक है। ऐसे में रिम्स प्रबंधन के लिए इस व्यवस्था का लाभ लेना आसान हो गया. रिम्स नेतृत्व ने कहा है कि वह रिम्स के सभी वार्डो में आयुष्मान मित्र तैनात करने की योजना बना रहा है। वर्तमान में 6 आयुष्मान मित्र कार्यरत हैं। अब तक आउटसोर्सिंग कंपनियों में और अधिक कर्मचारियों की बहाली की तैयारी चल रही है।

अभी, लाभार्थी को कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए आयुष्मान काउंटर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वार्ड में आयुष्मान मित्र ही वे मरीजों के बेड पर पहुंचाते हैं और मरीज को कार्यक्रम का लाभ देते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक रिम्स को अब तक आयुष्मान योजना से करीब 26 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. इसका 25 फीसदी हिस्सा मेडिकल स्टाफ को देना होता है. यह लगभग 6.5 करोड़ है. सिर्फ चिकित्सकों को 1.62 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है, जो रिम्स ने पहले कभी नहीं किया. इसे लेकर डॉक्टरों में असंतोष है.

डॉक्टरों के इस असंतोष को दूर करने के लिए रिम्स नेतृत्व ने तैयारी शुरू कर दी है. जल्द ही डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को आयुष्मान की कमाई का हिस्सा मिलेगा। रिम्स निदेशक डाॅ. राजीव गुप्ता ने प्रबंधन को इस संबंध में कार्रवाई में तेजी लाने का भी निर्देश दिया. निदेशक ने कहा कि प्रोत्साहन भुगतान के कारण डॉक्टरों की निजी प्रैक्टिस भी समाप्त हो जाएगी।

आयुष्मान योजना: रिम्स को दस करोड़ भुगतान की उम्मीद

रिम्स के आयुष्मान नोड के प्रमुख डॉ राकेश रंजन ने कहा कि रिम्स ने आयुष्मान योजना से अब तक 26 करोड़ रुपये की कमाई की है. आयुष्मान योजना के अभी भी दस करोड़ रुपये बाकी हैं। उन्होंने कहा कि सारा पैसा पहले ही चुका दिया गया है. यहीं से डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को बोनस का भुगतान किया जाता है।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की बैठक आज , तीन दर्जन से अधिक महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

x

Leave a Comment