Search
Close this search box.

सजधज कर तैयार है भगवान श्री जगन्नाथ का रथ। अब से कुछ ही देर में सियरकोनी सेे मौसीबाड़ी केे लिए प्रस्थान करेंगे श्री जगरनाथ 

सजधज कर तैयार है भगवान श्री जगन्नाथ का रथ। अब से कुछ ही देर में सियरकोनी सेे मौसीबाड़ी केे लिए प्रस्थान करेंगे श्री जगरनाथ 

Join Us On

सजधज कर तैयार है भगवान श्री जगन्नाथ का रथ। अब से कुछ ही देर में सियरकोनी सेे मौसीबाड़ी केे लिए प्रस्थान करेंगे श्री जगरनाथ

सजधज कर तैयार है भगवान श्री जगन्नाथ का रथ। अब से कुछ ही देर में सियरकोनी सेे मौसीबाड़ी केे लिए प्रस्थान करेंगे श्री जगरनाथ 

चौपारण : प्रखण्ड में पहली बार भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा की आज निकल रही है। इसे लेकर लोगों में खासा उत्साह है। सियरकोनी से इस्कॉन से जुड़े भक्ति वेदांता और गुरुकुल के संस्थापक संह संचालक डॉ केशवानंद प्रभु उज्जवल सखा प्रभु के अगुवाई में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई। सोमवार को भगवान श्री जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को छप्पन भोग लगाकर के भगवान श्रद्धालुओं को दर्शन दिया।

बरही एसडीओ पूनम कुजुर के निर्देश पर रथ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर स्थानीय बीडीओ प्रेमचंद सिन्हा द्वारा छह मजिस्ट्रेट का प्रतिनियुक्ति किया गया। बरही डीएसपी के नेतृत्व में स्थानीय थाना प्रभारी शम्भूनंद ईश्वर द्वारा बड़ी संख्या में पुलिस जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है। रथ यात्रा को लेकर प्रशासन को सक्रियता बढ़ने लगी है। सुरक्षा की सभी जरूरत की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान आवागमन से भी निपटना प्रशासन के लिए चुनौती भरा होगा।

पांच दिवसीय होगा कार्यकम

20 जून को चौपारण जीटी रोड सियरकोनी (जगन्नाथ नगर) से पांच दिवसीय भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा के साथ महोत्सव सुबह आठ बजे से शुभारंभ होगी। जगरन्नाथ मंदिर से भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को रथ पर सवार के विभिन्न वाहनों पर सवार गाजे बाजे के साथ जीटी रोड में श्रद्धालुओं को दर्शन देते चतरा मोड़ के रास्ते चैथी मोड लाया जाएगा। सुबह नौ बजे चैथी मोड में रथ पर भगवान श्री जगन्नाथ , भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा पूजा अर्चना आरंभ होगी।

संथाल के रास्ते मानसून का झारखंड में इंट्री, तीन दिन में पूरे राज्य में छाएगा, आज भी इन जिलों में हिट वेब

चैथी मोड़ पर विशिष्ट अतिथियों तथा श्रद्धालु भक्तों के द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद पुरी तथा विदेशों से आये भक्त कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद रथ यात्रा ग्यारह बजे आरंभ होगा। साढे चार बजे रथयात्रा संपन्न होगा।

भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा के साथ तीन ट्रेलर पर कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे विदेशी भक्त। रथ के पीछे प्रसाद वाहन, एंबुलेंस रहेगा।रथ के आगे रस्सी खींचने वाले भक्त तथा उससे आगे ये वाहन होंगे। सबसे पहले बैंड ताशा पार्टी, उसके बाद विदेशी भक्तों के साथ एक ट्रेलर जो हरिनाम संकीर्तन करेंगे। दुसरे वाहन पर पुरी,उडीसा के कलाकार का कार्यकम करेंगे। तीसरे पर मंदिर से जुडे टीम होगी। इसके बाद रथ रहेगा

भगवान श्री जगन्नाथ का रथ सियरकोनी से मौसीबाड़ी के बीच सात जगहों पर रुकेगी जिसमें हनुमान मंदिर लोहारपट्टी 11.50 एएम, काली मंडप 12 .30 पीएम, ठाकुर बाडी एक पीएम, लक्ष्मी मंदिर दो पीएम, देवी मंडप चतरा मोड तीन पीएम, दुर्गा मंदिर चतरा रोड 3.20 पीएम, रानीक मोड 3.50 पीएम के बाद सीधे बिगहा मंदिर तक जायेगा।

हर दो सौ मीटर पर पेयजल की व्यवस्था रहेगी व्यापारी, समाज सेवी द्वारा हर दो सौ मीटर पर पेयजल की व्यवस्था की गई है। इसमें कात्यायनी मंदिर कमिटि द्वारा चैथी मोड के समीप, पूर्व मुखिया शौकत खान द्वारा पीलर नंबर 45 के समक्ष, अनिल केशरी द्वारा जगदीश हार्डवेयर के समक्ष, रिशु बर्णवाल द्वारा ब्लाक मोड के समक्ष, ईलु जैन,‌सुरज जैन द्वारा ठाकुर बाडी के समक्ष, पूर्व विधायक मनोज यादव द्वारा पेय पदार्थ ठाकुर बाडी के समक्ष, सन्नी अग्रवाल द्वारा लक्ष्मी मंदिर के समक्ष, दिलीप राणा एवं अन्य द्वारा बस स्टैंड, करनी सेना द्वारा चतरा मोड, रामभरोस सिंह द्वारा चतरा रोड, समाजसेवी द्वारा रानीक मोड और मुखिया संघ द्वारा बिगहा में पेयजल की व्यवस्था होगी।

प्रशासन ने छह मजिस्ट्रेट किया नियुक्त, पुलिस बल भी तैनात

रथयात्रा को लेकर प्रशासन ने छह मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसमें सियरकोनी में जेई मुकेश कुमार रविदास, चतरा मोड के समीप जेई अभिषेक कुमार, बिगहा मंदिर में एई पंकज कुमार, चैथी मोड के समीप जेई अफरोज अंसारी, जुलुस के साथ बीपीओ राजेश कुमार और संतोष कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं बडी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा में वाहनो से आने वाले श्रद्धालुओं, के बनाया के लिए सात पार्किंग

20 से 24 तक विभिन्न क्षेत्रों से भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा में वाहनो से आनेवाले श्रद्धालुओं के सात पार्किंग बनाया गया है। जिसमे चतरा रोड के श्रद्धालुओं के लिए शिवकुमार सिंह के होटल के पास, बरही की ओर से आनेवाले लोगों के लिए सिंहलोक होटल और बारा, बसरिया रोड के श्रद्धालुओं के लिए बालाबांध, केंदुआ मोड के समीप, अधिकारियों के लिए ब्लाक मैदान तथा वीआईपी गेस्ट के लिए थाना के सामने पार्किंग बनाया गया है।

बड़ी खबर : बड़ी खबर : भगवान जगन्नाथपुर मन्दिर के गर्भगृह का फर्श अचानक हो रहा गर्म, सभी हैरान

x

Leave a Comment