Search
Close this search box.

पारा शिक्षकों के सीएम आवास घेराव कार्यक्रम से बैकफुट पर सरकार, बुलाई आपातकालीन बैठक

पारा शिक्षकों के सीएम आवास घेराव कार्यक्रम से बैकफुट पर सरकार, बुलाई आपातकालीन बैठक

Join Us On

पारा शिक्षकों के सीएम आवास घेराव कार्यक्रम से बैकफुट पर सरकार, बुलाई आपातकालीन बैठक

पारा शिक्षकों के सीएम आवास घेराव कार्यक्रम से बैकफुट पर सरकार, बुलाई आपातकालीन बैठक

एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा झारखंड के बैनर तले राज्यभर के 62 हजार पारा शिक्षको का 17 जून को मुख्यमंत्री आवास घेराव कार्यक्रम प्रस्तावित है।

इसे लेकर राज्य सरकार कितने सकते में है जिसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि प्रशासी पदाधिकारी ने आज आपातकालीन बैठक बुलाकर संघ के पदाधिकारियों को आमंत्रित किया है। यह बैठक झारखंड शिक्षा परियोजना में होनी है। साथ ही मुख्यमंत्री के आवास घेराव कार्यक्रम को स्थगित करने को भी कहा गया है।

इसके अलावा पत्र में पारा शिक्षकों के विभिन्न मांगों के सम्बंध में सरकार द्वारा जो कदम उठाया जा रहा है उसे भी उल्लेखित किया गया है ।

1. 60 वर्ष तक कार्य करने की अनुमति

2. झारखंड सहायक अध्यापक की सेवा शर्त नियमावली 2021 की स्वीकृति

3. मृत सहायक अध्यापक के आश्रितों को अनुकम्पा का लाभ । इसके अनुपालन में तकनीकी कठिनाईयों को दूर करने हेतु विधिक परामर्श पर किया जाएगा जिसके आलोक में शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

4. सहायक अध्यापको को सेवा शर्त नियमावली 2021 के आलोक में 04 प्रतिशत वार्षिक मानदेय वृद्धि के लिए सक्षम प्रशासनिक-सह अनुशासनिक प्राधिकार द्वारा सेवा सम्पुष्टि के पश्चात अनुशंसा प्राप्त होते ही ऐसे सभी अध्यापकों को मानदेय वृद्धि प्रदान कर दी गई है शेष सहायक अध्मापकों की भी सक्षम प्राधिकार से सेवा सम्पुष्टि प्राप्त होते ही इस प्रदान कर दिया जाएगा। वर्तमान में 18101 से अधिक सहायक अध्यापकों को यह लाभ मिल चुका है।

5. आकलन परीक्षा के आयोजन शीघ्र करने हेतु विभाग द्वारा झारखंड अधिविध परिषद द्वारा निर्देश दिया गया है।

6. पलामू छत्तरपुर प्रखण्ड के सम्बंधित सहायक अध्यापको के सम्बंध में आवश्यक निर्णय हेतु प्रस्ताव आगामी राज्य कार्यकारिणी में रखा जा रहा है। तत्काल विभागीय सचिव के आदेशानुसार कार्यरत अवधि के भुगतान की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

7. शून्य बायोमैट्रिक के कारण रोके गए मानदेय के सम्बंन्ध में राज्य परियोजना निदेशक द्वारा जिले के उपायुक्त एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी ऐसे शिक्षकों के विद्यालय में उपस्थिति का सत्यापन प्रतिवेदन प्राप्त होते ही उनके मानदेय का भुगतान किए जाने का आदेश निर्गत किया गया है।

8. अन्य के संबंध में भी कार्रवाई की जाएगी।

उक्त के आलोक में अनुरोध है कि 17 जून को प्रस्तावित किया जाए तथा इसमें दिनांक 16. 06.2023 को अपराह्न 5.30 बजे शिक्षा परियोजना परिषद अपने 05 प्रतिनिधियों के उपस्थित होने का कष्ट करें।

कार्यक्रम नहीं होगा स्थगित : एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा 

इधर मोर्चा के संजय दुबे ने कहा कि 17 जून को मुख्यमंत्री आवास घेराव कार्यक्रम में आप सभी की उपस्थिति अनिवार्य है ग्रुप में कुछ लोगों ने प्रसासी पदाधिकारी से वार्ता के क्रम को भ्रम फैला रहे हैं कि कार्यक्रम स्थगित हो गया पर ऐसी कोई बात नहीं है बात होनी है तो मुख्यमंत्री से होगा दूसरा किसी से नहीं कल का कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी ताकत को बनाएं धन्यवाद।

बड़ी खबर : झारखंड में ट्रेनिंग ऑफिसर सहित 930 पदों पर भर्तियां

x

Leave a Comment