Search
Close this search box.

CTET EXAM 2023 का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन ऑफलाइन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

CTET EXAM 2023 का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन ऑफलाइन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

Join Us On

CTET EXAM 2023 का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन ऑफलाइन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

CTET EXAM 2023 का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन ऑफलाइन होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

CTET EXAM 2023 (सीटीईटी ) का नोटिफिकेशन सीबीएसई बोर्ड ने जारी कर दिया है।

सीबीएसई की तरफ से नोटिस जारी कर सीटेट के लिए सबसे पहले परीक्षा तिथि की घोषणा की गई है। सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 आयोजित होगी और इसके लिए पहली बार सिर्फ एक ही दिन में ओएमआर शीट में परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी होंगे और इसे कैसे डाउनलोड कर सकेंगे इसके बारे में आपको नीचे जानकारी मिलेगी।

सीटेट एग्जाम के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने से छात्रों को थोड़ी सहूलियत हो गई है। सबसे पहले हम आपको बता दें कि सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 अप्रैल से 26 मई 2023 तक भरा गया था। ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने के बाद में सीबीएससीई की ओर से इसके लिए परीक्षा तिथि घोषित की गई है । हर बार परीक्षा का आयोजन अलग-अलग दिनों में होता है पर इस बार सिर्फ एक ही दिन में परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी और वह भी ओएमआर बेस एग्जाम होगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 17वें संस्करण के पंजीकृत आवेदकों को सूचित किया गया है कि अब परीक्षा ऑफलाइन मोड यानी पेन-पेपर (ओ एम् आर) आधारित होगी। अब परीक्षा 20.08.2023 (रविवार) को पूरे भारत में पेपर-1 एवं पेपर-II के लिए पहले से पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए निर्दिष्ट शहरों में आयोजित की जाएगी।

विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड और अन्य प्रासंगिक जानकारी का विवरण सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर पहले से ही उपलब्ध मिलेगी ।

ऑफलाइन मोड़ में होगा परीक्षा, ओएमआर शीट आधारीत

CTET Exam Date 2023,Notice

सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन सीबीएससीई की ओर से किया जाता है सीबीएसई की ओर से परीक्षा तिथि को लेकर नोटिस जारी कर दी गई है जिसमें संपूर्ण जानकारी दी गई है । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से यह नोटिस जारी किया गया है इसमें कहा गया है कि सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 रविवार को किया जाएगा एव परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी । इससे पहले विद्यार्थी बेसब्री से सीटेट परीक्षा तिथि घोषणा को लेकर इंतजार में थे।

सीटेट के लिए सबसे पहले एक आपको महत्वपूर्ण जानकारी भी हम आपको उपलब्ध करवा दूं। हम आपको बता दें कि सीटेट के लिए पिछले चार-पांच साल से परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में हो रहा था पर इस बार ऑफलाइन मोड में आयोजन किया जाएगा इसके अलावा कई सालों से यह भी देखा जा रहा है कि परीक्षा भी कई दिनों तक चलती थी या महीने भर तक इसकी परीक्षा आयोजित होती रहती थी पर इस बार सिर्फ एक ही दिन परीक्षा आयोजित होगी।
एग्जाम से दो दिन पूर्व आप एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं। जिसमें आपको परीक्षा केंद्र की भी जानकारी मिल जाएगी।

CTET Exam Date 2023 कब जारी होगी ?

सीटीईटी एग्जाम डेट जारी कर दी गई है इसके लिए परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 को होगा।

CTET Exam Date 2023 कैसे चेक करें?

सीटेट एग्जाम डेट के लिए नोटिस दी गई है जिसे डाउनलोड कर ले और संपूर्ण जानकारी देख सकेंगे।

CTET EXAM 2023

बड़ी खबर नियोजन नीति के विरोध में दो दिन झारखंड बन्द, छात्र संघठन ने तिथि का किया एलान

x

Leave a Comment