Search
Close this search box.

झारखंड के शिक्षकों का होगा आकलन परीक्षा , जून में तिथि की घोषणा

PGT/TGT के अंतरजिला एवं जिला अंतर्गत स्थनांतरण सम्बन्धित प्राप्त 50 आवेदनो में 44 आवेदन की स्वकृति

Join Us On

झारखंड के शिक्षकों  का होगा आकलन परीक्षा , जून में तिथि की घोषणा

झारखंड के शिक्षकों का होगा आकलन परीक्षा , जून में तिथि की घोषणा

झारखंड के प्रशिक्षित पारा शिक्षकों ( सहायक अध्यापकों ) का आकलन परीक्षा लिया जाएगा। यह परीक्षा जैक बोर्ड द्वारा ली जाएगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल जून में आकलन परीक्षा की तिथि की घोषणा करेगी और जुलाई माह में ही यह परीक्षा ले ली जाएगी।

पास होने पर टेट पास पारा शिक्षकों के समतुल्य होगा मानदेय

आकलन परीक्षा में सफल होने वाले पारा शिक्षकों का मानदेय टेट पास पारा शिक्षकों के समान हो जाएगा। अभी प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 10 फीसदी कम मानदेय मिल रहा है। पास करने पर इनके मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी और जेटेट पास के समतुल्य इनका मानदेय हो जाएगा।

इन्हें मिलेगा एक मौका

वैसे पारा शिक्षक जिनके सर्टिफिकेट की जांच अब पूरी हो चुकी है पर वे आवेदन नहीं कर सके थे उन्हें भी एक मौका मिल सकता है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इसकी तैयारी में जुटा है। राज्य में 47,447 प्रशिक्षित पारा शिक्षक हैं।

इसमें से 45,502 पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच हो चुकी थी, जिसके आधार पर 42 हजार पारा शिक्षकों ने आकलन परीक्षा के लिए आवेदन की है। वहीं शेष बचे करीब 1945 प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच पूरी नहीं होने के कारण वे आवेदन करने की तिथि समाप्त होने के कारण नहीं भर सके थे। अब इनका सर्टिफिकेट की जांच लगभग पूरी हो चुकी है और इन्हें भी परीक्षा का मौका मिल सकता है।

झारखंड के शिक्षकों

बडी खबर :इंटरमीडिएट और स्नातक स्तर पर झारखंड में 104 पदों पर निकली भर्ती , वेतन 2.50 लाख प्रति एनम

x

Leave a Comment