Search
Close this search box.

पुरानी पेंशन बहाली में अब भी पेंच , शिक्षक संघ ने बैठक कर लिया बड़ा निर्णय

पुरानी पेंशन बहाली में अब भी पेंच , शिक्षक संघ ने बैठक कर लिया बड़ा निर्णय

Join Us On

पुरानी पेंशन बहाली में अब भी पेंच , शिक्षक संघ ने बैठक कर सीएम से की बड़ी मांग

पुरानी पेंशन बहाली में अब भी पेंच , शिक्षक संघ ने बैठक कर लिया बड़ा निर्णय

झारखंड में अंशदायी पेंशन को हटाकर पुरानी पेंशन बहाल किए हुए लगभग 10 महीने बीत चुके हैं किंतु पेंशन देने में पेंच अभी भी फसा हुआ है।

विदित हो कि 15 जुलाई 2022 को झारखंड सरकार ने कैबिनेट से पुरानी पेंशन बहाली का प्रस्ताव पारित किया था। उस प्रस्ताव में से एक झारखंड सरकार के वित्त विभाग का संकल्प संख्या 143 था जिसमें कहा गया था कि वैसे राज्य सरकार के कर्मचारी जिनकी नियुक्ति की प्रक्रिया दिसंबर 2004 तक पूर्ण हो गई थी किंतु किसी कारणवश नियुक्ति में विलम्ब होने के कारण अंशदायी पेंशन योजना से आच्छादित हो गए थे।

वे संकल्प संख्या 143 के तहत पुरानी पेंशन बहाली के लिए आवेदन करेंगे। आधार केन्द्र सरकार के संकल्प संख्या 57/04/2019-P&PW(B) को बनाया गया था। जिसमें नियुक्ति में विलम्ब के लिए कर्मचारी को जवाबदेह नहीं ठहरा कर विभागीय गलतियों में सुधार कर हु ब हू पुरानी पेंशन देने का संकल्प जारी किया गया था ।

दिनांक 3 मार्च 2023 को केंद्र सरकार पुनः एक बार संकल्प संख्या 57/05/2021-P&PW(B)जारी किया है और आदेश दिया है कि वैसे कर्मचारी जिनका विज्ञापन वर्ष 2003 से पूर्व प्रकाशित हुआ हो किंतु नियुक्ति 2004 के बाद हुई है । वैसे कर्मचारियों को 31 अगस्त 2003 तक हु ब हू पुरानी पेंशन बहाल करने का संकल्प जारी किया है।

झारखंड प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने इस आशय की मांग को लेकर संघ के प्रदेश अध्यक्ष शैलेंद्र सुमन की अध्यक्षता में बी आर सी भवन रांची में बैठक की ।

 

संघ के महासचिव प्रेम प्रसाद राणा ने सरकार की ये मांग

संघ के महासचिव प्रेम प्रसाद राणा ने बैठक को संबोधित करते हुए झारखंड सरकार से मांगा की है कि केन्द्र सरकार के संकल्प संख्या 57/05/2021-P&PW(B) का लाभ झारखंड के कर्मचारियों को देने के लिए कैबिनेट में शीघ्र ही प्रस्ताव लाकर मई माह तक विभिन्न विभागों को पत्र जारी किया जाय। श्री राणा ने कहा कि संकल्प को लागू करने से कर्मचारियों और सरकार दोनों को लाभ होगा। फिलवक्त कर्मचारियों और सरकार दोनों का अंशदान एन एस डीएल और पी एफ आर डीए के पास संधारित है।

पुरानी पेंशन बहाली

यदि केंद्र सरकार के संकल्प को राज्य सरकार अडोप करती है तो कर्मचारियों का अंशदान कर्मचारियों को और सरकार का कंट्रीब्यूशन सरकार को तत्काल प्राप्त हो जाएगा। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाली पर सरकार का निर्णय का लाभ अभी तक नहीं मिल पाने पर बैठक में रोष प्रकट किया गया।

आवेदन नहीं मांगें जाने के कारण कर्मचारियों के सामने आर्थिक तंगी की स्थिति उत्पन्न हो : अध्यक्ष शैलेंद्र सुमन

अध्यक्ष शैलेंद्र सुमन ने कहा कि कर्मचारियों से आवेदन नहीं मांगें जाने के कारण कर्मचारियों के सामने आर्थिक तंगी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बैठक में निर्णय लिया गया कि संकल्प संख्या57/05/2021-P&PW(B).को लागू करने और सेवानिवृत्त शिक्षकों को पुरानी पेंशन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने को लेकर जल्द ही संघ का एक प्रतिनिधिमंडल वित्त सचिव से मिलकर कार्रवाई करने का मांग रखेगा।

बैठक को मनोज कुमार पांडेय, लीलावती मिंज, सत्यनारायण साहू,ललीत महतो , कुलदीप महतो आदि वक्ताओं ने भी संबोधित किया।

High Court Recruitment : स्नातक पास के लिए झारखंड उच्च न्यायालय, रांची में 42 पदों पर नियुक्ति को लेकर विज्ञापन जारी

बड़ी खबर : JSSC Excise Constable Bharti 2023: झारखंड उत्पाद सिपाही भर्ती 2023 को लेकर परीक्षा का पैटर्न जारी , इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न

x

Leave a Comment