Search
Close this search box.

शिक्षकों के विभिन्न ग्रेडों में प्रोन्नति को लेकर सहायक निदेशक ने जारी किया पत्र

Join Us On

शिक्षकों के विभिन्न ग्रेडों में प्रोन्नति को लेकर सहायक निदेशक ने जारी किया पत्र

शिक्षकों के विभिन्न ग्रेडों में प्रोन्नति को लेकर सहायक निदेशक ने जारी किया पत्र

शिक्षकों के विभिन्न ग्रेडों में प्रोन्नति को लेकर JCERT के सहायक निदेशक ने बांके बिहारी सिंह ने एक दर्जन जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखा है।
सहायक निदेशक ने कोडरमा, हजारीबाग, चतरा, रामगढ़, बोकारो, धनबाद
, दुमका, पाकुड़, साहेबगंज, गोड्डा, जामताड़ा एवं गिरिडीह के जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित की है। और इससे सम्बंधित आगामी 31 मई 1 जून को होने वाली बैठक में भाग लेने को कहा गया है।

पत्र में कहा गया है कि विभागीय सचिव के आदेश के आलोक में राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों को शिक्षकों का विभिन्न ग्रेडों में प्रोन्नति के संदर्भ में दिनांक 16-17.05.2023 को जे.सी.ई.आर.टी में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था। प्रोन्नति के संदर्भ में जितने भी प्रकार की शंकाएँ थी उन सारे बिन्दुओं पर कार्यशाला में विस्तृत चर्चा की गई थी तथा निम्न निर्देश दिये गये थे

1. शिक्षकों की मास्टर वरीयता सूची का निर्माण के क्रम में स्पष्ट किया गया था कि मास्टर वरीयता सूची दो प्रकार की बनेगी। प्रथम वरीयता सूची में उन सारे शिक्षकों (सेवानिवृत मृत सहित) का विवरण सम्मिलित होगा जिनकी नियुक्ति ग्रेड-1 में की गई हो भले ही ये वर्तमान में किसी अन्य रोड का वेतन प्राप्त कर रहे हो दुसरी मास्टर वरीयता सूची में उन शिक्षकों का नाम सम्मिलित किया जायेगा जिनकी नियुक्ति सीधे ग्रेड-4 में की गई हो।

2. मास्टर वरीयता सूची में अंकित आंकड़ों का सत्यापन शिक्षक द्वारा उपलब्ध कराये गये कागजात / अभिलेख से
करना था। इस निर्मित एक समिति का गठन किया जाना था तथा शिक्षक द्वारा उपलब्ध कराये गये कागजात अभिलेख को उनके नाम से संचारित एक फोल्डर में सुरक्षित रखना या ताकि प्रोन्नति के क्रम में प्रथम दृष्टया
यदि कोई विसंगति दृष्टिगत होती है तो उसका समाधान फोलार में रक्षित अभिलेख से कराया जा सकता है।

3. सचिव महोदय के आदेशानुसार अगली बैठक की तिथि 27-28.05.2023 को निर्धारित की गई थी लेकिन अपरिहार्य कारणों से बैठक अब उक्त तिथि को नहीं हो सकेगी।

बैठक की अगली तिथि 31.05.2023 से 01.06.2023 तक निर्धारित की जाती है। उक्त बैठक में वही व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे जो पूर्व की बैठक में सम्मिलित थे। संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी यदि ऐसा महसूस करते हैं कि पूर्व में सम्मिलित कर्मों की जगह कोई दुसरा व्यक्ति प्रोन्नति कार्य में अधिक सहयोग प्रदान कर सकता है तो ये उनके जगह पर उस व्यक्ति को नामित कर सकते है।

उपरोक्त तथ्यालोक में निर्देश दिया जाता है कि उक्त बैठक में टीम को ससमय भाग लेने हेतु अवश्यक निर्देश देना सुनिश्चित करेंगे।

बड़ी खबर : आंधी और तूफान ने झारखंड में मचाई तबाही, आकाशीय बिजली गिरने से 7 का मौत ,हजारीबाग में भी एक मौत

x

Leave a Comment