कंडादाग के युवा ने ड्रीम 11 से जीते एक करोड़, सरकार लेगी 30 फीसदी टैक्स

Join Us On

कंडादाग के युवा ने ड्रीम 11 से जीते एक करोड़, सरकार लेगी 30 फीसदी टैक्स




 

 

कंडादाग के युवा ने ड्रीम 11 से जीते एक करोड़ रुपये। इस जीत को अपने देश और क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण माना जाता है l




Advertisements

 

जब एक व्यक्ति एक करोड़ रुपये जीतता है, तो उसे अपनी कमाई पर कुछ टैक्स भी देने की जरूरत होती है। भारत में, लक्ष्य कर (income tax) का आदेश होता है जिसके तहत आपकी कमाई पर कुछ प्रतिशत टैक्स लिया जाता है।

 

यदि किसी व्यक्ति को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी ढंग से पैसे कमाने का मौका मिलता है, तो उन पैसों को उनकी कमाई के रूप में देखा जाता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति कोई खेल या उससे जुड़ी गतिविधि जीतता है तो वह उस राशि पर टैक्स देने के लिए जिम्मेदार होता है।




 

इस स्थिति में, यदि कंडादाग के युवा ने ड्रीम 11 से एक करोड़ जीता है तो सरकार उस राशि का 30% कटौती करेगी। यह कटौती इनकम टैक्स के तहत होगी जो भारत में निर्धारित किया गया है।

 

 एक करोड़ जीतने आईपीएल क्रिकेट का जुनून युवाओं का मौका मिला है। हालांकि सरकार पर सिर चढ़कर बोल रहा है।

 

 इस बुधवार को चेन्नई और दिल्ली के जीत की खबर से घर वालो में खुशी बीच मैच चल रहा था जहां पदमा प्रखंड का माहौल है। दूसरी ओर, कुछ लोग के कंडादाग निवासी सोनू कुमार यादव इस गेम को सही नहीं मानते हैं। 




 

इस समय, भारत में लक्ष्य कर के अनुसार, एक व्यक्ति की कमाई पर 30% का टैक्स लिया जाता है जब वह एक करोड़ रुपये से अधिक कमाता है। यदि यह युवा भारतीय है, तो उसे भारत सरकार को 30 फीसदी टैक्स देना होगा।

 

इसलिए, इस युवा क्रिकेटर को अपनी जीत का 70% यानी 70 लाख रुपये ही मिलेंगे और बाकी 30 फीसदी यानी 30 लाख रुपये भारत सरकार को जाएगा।

 

 देश में क्रिकेट का जुनून हमेशा से है।  उन्होंने अपनी मेहनत और क्रिकेट खेलने का जुनून नहीं खोया है जिसके कारण वे इस मुकाम तक पहुंचे हैं।




Advertisements

 

साथ ही, लोगों के बीच अलग-अलग विचार हो सकते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि इस तरह के खेल में इतना पैसा खर्च करना बेहतर होता है। हालांकि, दूसरी ओर, कुछ लोग इस विचार से सहमत नहीं हैं कि यह खेल कितना खर्च करने के लिए संभव है। इन दोनों विचारों के बीच अन्य तरीकों के सुलझाव भी हो सकते हैं।

 

अंत में, यह निर्णय स्वयं खिलाड़ी का है कि वह किसी भी खेल को खेलने के लिए जोश रखता है और उसका अनुभव चाहता है।




Read also: रांची में फैकल्टी के 74 पदों पर काम करने का मिल रहा अवसर

x

Leave a Comment

[the_ad id='21337']
[the_ad id='21338']