बीएयू में फोर्थ ग्रेड के 134 पदों पर हो रही नियुक्ति पर कृषि विभाग की रोक

Join Us On

बीएयू में फोर्थ ग्रेड के 134 पदों पर हो रही नियुक्ति पर कृषि विभाग की रोक

बीएयू में फोर्थ ग्रेड के 134 पदों पर हो रही नियुक्ति पर कृषि विभाग की रोक

कृषि विभाग द्वारा कृषि विश्वविद्यालयों में नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आयोग के तहत ही चयन होगा। जिससे कि बिरस कृषि विश्वविद्यालय में होने वाली नियुक्तियों के लिए भी चयन आयोग के तहत होगा। लेकिन उस अधिसूचना में यह भी बताया गया था कि कुछ विश्वविद्यालयों के निदेशक अपने विश्वविद्यालयों में सीधे नियुक्ति कर सकते हैं, जबकि अन्य विश्वविद्यालयों के लिए आयोग के तहत नियुक्ति होगी।







इससे यह पता चलता है कि अनियमितता के बाद कृषि मंत्रालय ने बिरस कृषि विश्वविद्यालय में होने वाली नियुक्तियों के लिए चयन आयोग के तहत होने का फैसला लिया है।

 

कृषि विभाग ने बिरस कृषि विश्वविद्यालय (यू) में हो रही 134 फोर्थ ग्रेड कर्मचारियों की नियुक्ति पर रोक लगा दी है। इस रोक लगाने का कारण अनियमितता की शिकायत है जिसे कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने जांच कराई थी। विभागीय सचिव अबु बकर सिद्दिक ने वौण्य कुलपति डॉ. ओंकार नाथ सिंह को नियुक्ति पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, आईसीएआर (इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च) परियोजनाओं के लिए चयनित कर्मियों को भी नियुक्ति पत्र देने पर कृषि विभाग ने रोक लगा दी है।

 

 विभाग ने बिरस कृषि विश्वविद्यालय (यू) में हो रही नियुक्तियों में अनियमितता का पता लगाकर इनके विरुद्ध कड़ा एक्शन उठाया है। इसके अलावा, विभाग ने आईसीएआर संपोषित योजनाओं में भी नियुक्ति की प्रक्रिया में रोक लगाई है।








Advertisements

 

4200 से कम ग्रेड पे पर जेएसएससी ही नियुक्ति करेगा

कृषि विभाग ने फिर मांगी नियुक्ति नियमावली

कृषि विभाग द्वारा बीएयू को भेजे गए ताजा निर्देश में कहा गया है कि आईसीएआर संपोषित योजनाओं के लिए अनुमोदित नियुक्ति नियमावली कृषि विभाग को उपलब्ध कराएं। नियुक्ति नियमावली के अध्ययन तक आईसीएआर के लिए चयनित कर्मियों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाए।

 

 साथ ही विश्वविद्यालय के लिए स्थाई फोर्थ जब नियुक्ति ही नहीं हुई तो गड़बड़ी कैसी ग्रेड पदों पर विधि द्वारा वर्तमान में की जा रही नियुक्ति प्रक्रिया पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाते हुए विभाग को अवगत कराएं। सूत्रों का कहना है कि नियुक्ति प्रक्रिया में वित्तीय अभी नियुक्ति ही नहीं हुई तो फिर अनियमितता कैसे अनियमितता की शिकायत मिली थी।




 

जब नियुक्ति ही नहीं हुई तो गड़बड़ी कैसी

कृषि विभाग का निर्देश मिलने के बाद नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। नियुक्ति पर रोक किन कारणों से लगी है, वो तो सरकार ही बता सकती है।

 

 

 

Read also: Sarkari Naukari की तैयारी कैसे करे? (ऐसे जॉब पक्की)

x

Leave a Comment

[the_ad id='21337']
[the_ad id='21338']