Search
Close this search box.

VBU से पास हुए छात्रों को एक बार फिर से देनी पड़ेगी विशेष परीक्षा , नहीं तो डिग्री पर संकट

Join Us On

VBU से पास हुए छात्रों को एक बार से देनी पड़ेगी विशेष परीक्षा , नहीं तो डिग्री पर संकट

VBU से पास हुए छात्रों को एक बार से देनी पड़ेगी विशेष परीक्षा , नहीं तो डिग्री पर संकट

VBU : विनोबा भावे यूनिवर्सिटी हज़ारीबाग़ के कुलपति के आदेश से परीक्षा नियंत्रक डॉ शंकर तिवारी ने महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

जारी आवश्यक सूचना में कहा गया है कि विनोबा भावे विश्व विद्यालय , हज़ारीबाग़ के सत्र 2015-18 से सत्र 2019-22 तक के वैसे विद्यार्थी जिन्होंने एक Generic paper के साथ परीक्षा उत्तीर्ण किया है के लिए एक विशेष परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाएगी।

द्वितीय Generic paper के चार समसत्रों की एक विशेष परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश सभी महाविद्यालयों को प्रेषित की गई है।

VBU

क्यों ली जा रही है विशेष परीक्षा , ये हो सकता है कारण

बतादें कि झारखंड के तीन यूनिवर्सिटी रांची विश्वविद्यालय, विनोबा भावे विवि एवं बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के साइंस स्ट्रीम से ऑनर्स उत्तीर्ण लगभग 1 लाख स्टूडेंट्स पर नई आफत आ गई है। ज्ञात हो कि रांची विवि, विनोबा भावे विवि एवं बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि से साइंस में स्नातक ऑनर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों ने जिस विषय में ऑनर्स लिया था, उन्हें ऑनर्स पेपर के साथ एक ही सब्सिडियरी पेपर का ऑप्शन दिया गया था।

सब्सिडरी में दो विषय पढ़ना था पर इन्हें एक ही का ऑप्शन मिला। यदि किसी छात्र ने केमेस्ट्री से ऑनर्स सब्जेक्ट लिया तब उसे सब्सिडियरी विषय मे बॉटनी या जियोलॉजी में से एक ही विषय दिया गया।

दोनों विषय दिया गया होता तो वे प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के योग्य होते। पर ऐसा नहीं हुआ। यही स्तिथि जूलजी, बॉटनी , फिजिक्स और मैथ ऑनर्स पढ़ाई करने वाले के साथ भी है।

अब ऐसे में जिन्होंने स्नातकोत्तर एव नेट क्वालीफाई किया हो तो उनके पास सिर्फ सहायक प्रोफेसर नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने का ऑप्शन है।
इनके पास डिग्री होने के बाद भी वे शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। न ही वे झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी), नवोदय विद्यालय समिति और केंद्रीय विद्यालय समिति के रिक्त शिक्षकों की नियुक्ति के लिए ली जानेवाली प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इस सम्बंध में राँची विश्वविद्यालय और हज़ारीबाग़ विश्वविद्यालय के कुछ छात्र कुलपति से मुलाकात कर अपनी समस्याओं को रखा था। कुलपति ने 15 दिनों का स्पेशल क्लास चलाने और मार्च में ही स्पेशल परीक्षा लेने का भरोसा दिलाया था पर ऐसा नहीं हो सका जिससे छात्र परेशान हैं। अब राँची यूनिवर्सिटी और विनोबा भावे यूनिवर्सिटी ने भी स्पेशल एग्जाम लेने की सूचना जारी कर दी है।

इस सत्र के ऑनर्स स्टूडेंट्स का फंसा है मामला

BBMKU – 2017-2020
2018-2021
2019-2022

Ranchi uni – 2017-2020
2018-2021

VBU – 2015-2018
2016-2019
2017-2020
2018-2022

बड़ी खबर :झारखंड के हजारीबाग जिले में एक साथ 240 स्कूलों का औचक निरीक्षण, 74 शिक्षक अनुपस्तिथ, कार्रवाई शुरू

Slide Up
x

Leave a Comment