Search
Close this search box.

झारखंड के उत्कृष्ट विद्यालय में कैसे होगा बच्चों का नामांकन, ये है पूरी डिटेल

Join Us On

झारखंड के उत्कृष्ट विद्यालय में कैसे होगा बच्चों का नामांकन, ये है पूरी डिटेल

झारखंड के उत्कृष्ट विद्यालय में कैसे होगा बच्चों का नामांकन, ये है पूरी डिटेल

हाल ही में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के द्वारा झारखंड के 80 उत्कृष्ट विद्यालय का उद्घाटन किया गया है। इन विद्यालयों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो है
इसमें नामांकन कैसे ले सकते हैं इसे लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने जिलों को दिशा-निर्देश जारी की है। उससे पहले यह जानते हैं कि कितने विद्यालयों में किस वर्ग से नामांकन ले सकते हैं।




राज्यभर में 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में से 48 में कक्षा छह से 12वीं तक, 27 में नौवीं से 12वीं तक और चार विद्यालय में कक्षा एक से 12वीं तक एवं एक विद्यालय में कक्षा एक से आठवीं तक की पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड के तर्ज पर पढ़ाई होगा। इनमें से 48 विद्यालय में कक्षा छह में और 27 में कक्षा नौवीं में नामांकन लिया जायेगा।

वहीं पांच विद्यालय में कक्षा एक में नामांकन के लिए आवेदन भरे जा रहे हैं। झारखंड के इन 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में 24 कस्तूरबा विद्यालय और सात मॉडल विद्यालय को भी शामिल किया गया है। जिसमें अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई इसी सत्र से होगी।




जिलों के वेबसाइट पर जारी की गई फॉर्म

नामांकन के लिए आपको जिले के वेबसाइट पर जारी निर्देश के आधार पर आवेदन जमा करने होंगे। जिला द्वारा पूरी प्रक्रिया नामांकन को लेकर विस्तृत जानकारी संबंधित जिले की वेबसाइट से आपको मिल सकता है। आवेदन भरने की प्रक्रिया जारी है । आप सम्बंधित जिले में 7 मई तक आवेदन को जिला शिक्षा विभाग में जमा कर सकते है ।

वहीं हजारीबाग  सहित कुछ जिलों में फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 7 मई है । वहीं राँची जिलों में 15 मई तक आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि है। नामांकन के लिए पहली लिस्ट 15 मई तक जारी की जाएगी। रिक्त रहने पर द्वितीय सूची का प्रकाशन भी होगा। कक्षा 1 में 40 40 बच्चों का नामांकन लिया जाएगा। वही जमशेदपुर में नामांकन के लिए प्राप्त आवेदनों की औपबंधिक सूची 12 मई को प्रकाशित की जाएगी जिसपर अभिभावक 14 मई तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।




प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी हो सकता है चयन

शिक्षा विभाग द्वारा जिलों को भेजे गये पत्र के मुताबिक विद्यालयों में जिन कक्षाओं का संचालन पहली बार शुरू करने का निर्णय हुआ है, उनमें नामांकन के लिए जिला स्तर पर चयन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। इसी के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर नामांकन ली जाएगी।




मॉडल स्कूलों के लिए जैक लेती है प्रवेश परीक्षा :

मॉडल स्कूलों में कक्षा छह में नामांकन के लिए जैक बोर्ड प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कक्षा छह में नामांकन के लिए स्वीकृत 75 में से 25 सीट पर चयन परीक्षा के आधार पर नामांकन होगा। जिलों से विद्यालयों में नामांकन के लिए उपलब्ध सीट के आधार पर ही झारखंड शिक्षा परियोजना विज्ञापन जारी करेगा। वहीं जिला के डीईईओ कार्यालय में अभिभावकों को नामांकन सम्बंधित जानकारी के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा।




बड़ी खबर ; झारखंडी का कारनामा : फेसबुक से प्यार,फिर बच्चे के साथ महिला पहुंची प्रेमी के घर,




x

Leave a Comment