Search
Close this search box.

खाना खाने के बाद ये आदतें हेल्थ को पहुंचा रही नुकसान, आप भी करते हैं ये 5 काम तो आज ही छोड़ें

Join Us On

खाना खाने के बाद ये आदतें हेल्थ को पहुंचा रही नुकसान, आप भी करते हैं ये 5 काम तो आज ही छोड़ें

 

 

 

 

खाना खाने के बाद न करें ये काम

 खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हम अक्सर ऐसी mistakes कर देते हैं, जो आपकी Health के लिए Correct नहीं होती हैं। यदि आप healthy रहने के लिए सही diet ले रहे हैं, लेकिन इन बातों का Attention नहीं रख रहे हैं, तो healthy diet भी आपके Health को ज्यादा Benefit नहीं पहुंचा पाएगी।

 

खाना खाने के बाद कुछ people को अक्सर ऐसे काम करने की आदत होती है, जो हमारी सेहत के लिए harmful माने जाते हैं और इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ habits के बारे में बताने वाले हैं। Healthy रहने के लिए जितना healthy diet जरूरी होती है, उतना ही Necessary है इन बातों का ध्यान रखना। चलिए जानते हैं इनके बारे में

 

ठंडा पानी पीना  

Eating meals के बाद आपको overdose में Water नहीं पीना चाहिए, Although, आप आधा glass of water पी सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि खाना खाने के बाद Cold पानी न पीएं। खाने के बाद Cold water पीने के बाद digestion खराब हो जाता है और यहां तक कि indigestion जैसी Issues भी हो सकती हैं।

 

चाय पीना

especially भारत में कुछ People ऐसे पाए जाते हैं, जिन्हें खाने के साथ या खाना खाने के बाद Tea पीने की Habit होती है। लेकिन आपको बता दें कि Eat खाने के बाद Tea नहीं drink चाहिए क्योंकि drinking tea से पाचन धीमा पड़ जाता है और साथ ही साथ Tea nutrients को absorption को भी कम कर देती है।

 

वर्कआउट करना 

यदि आपको भी खाने के बाद workout करने की आदत है, तो आपको यह आदत तुरंत छोड़ देनी चाहिए। workout करना आपकी Health के लिए अच्छा है, लेकिन खाने के बाद workout सेहत को Harm पहुंचा सकता है। खाना खाने के बाद excercise करने से Abdominal distension, जी मिचलाना, Vomit और Abdomen में Pain जैसी Issues हो सकती हैं।

 

लेट जाना 

खाना खाने के बाद सोना या लेटना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है और साथ ही Abdomen में एसिड बढ़ने के कारण chest में Burning व अन्य समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। खाना खाने के बाद lay down की बजाए थोड़ा बहुत walk चाहिए।

 

रनिंग करना 

running करना आपको fit और healthy रखता है, लेकिन Eat खाने के बाद running करना आपकी Health को advantages नहीं Harm पहुंचा सकता है। खाना खाने के बाद running करने से digestion से जुड़ी Issues, सीने में Burning और Abdomen में गंभीर Pain हो सकता है।

 

 

Read also: Government of Jharkhand : बेरोजगार युवाओ के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण , जल्दी करें आवेदन नहीं तो सीट हो जाएगी Full

x

Leave a Comment