स्नातक में अब 13 नहीं 20 होंगे मेजर पेपर, हर पेपर के लिए 4 क्रेडिट

Join Us On

स्नातक में अब 13 नहीं 20 होंगे मेजर पेपर, हर पेपर के लिए 4 क्रेडिट

स्नातक में अब 13 नहीं 20 होंगे मेजर पेपर, हर पेपर के लिए 4 क्रेडिट

शिक्षा
नीति के तहत कई बदलाव देखने को मिल रहा है। रांची विवि में नई शिक्षा नीति-2020 के आधार पर सिलेबस के प्रारूप में बदलाव को लेकर बुधवार को स्नातकोत्तर भूगर्भशास्त्रत्त् विभाग के सभागार में कुलपति डा अजीत कुमार सिन्हा के अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित हुई।




Advertisements

नई शिक्षा नीति के आधार पर विश्वविद्यालयों को सिलेबस प्रारूप में बदलाव के लिए यूजीसी ने गत वर्ष दिसंबर में एक पत्र विवि व सरकार को भेजा था, जिसके आलोक में ही उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने एक कमेटी गठित की थी। उस कमेटी ने ड्राफ्ट तैयार किया, जिसे मंजूरी ली गई।

प्रशिक्षण कार्यशाला में दिया में सभी प्रैक्टिकल विषयों- भौतिकी, रसायन शास्त्रत्त्,जूलॉजी, बॉटनी, भूगर्भशास्त्रत्त्, एंथ्रोपोलॉजी, मनोविज्ञान व गृह विज्ञान के विभागाध्यक्ष और शिक्षक भी मौजूद थे।




1 महीने में तैयार होगा सिलबेस

विषयवस्तु पर जानकारी डॉ राजकुमार शर्मा, डॉ नीरज एवं डॉ राजकुमार सिंह ने दी। जानकारी देते हुए कहा कि नए निर्देश के आलोक में अब स्नातक में 13 की जगह अब 20 मेजर पेपर होंगे और हर पेपर का 4 क्रेडिट रहेगा, पहले यह क्रेडिट 6 था।

इसी आधार पर विश्वविद्यालय ड्राफ्ट का प्रारूप सभी विभागाध्यक्षों को भेजेगा और सभी विभाग विवि को एक महीने में सिलेबस तैयार कर सौपेंगे। यह सिलेबस सत्र 2022-26 सेमेस्टर-3 से ही लागू हो जाएगा। और नए शैक्षणिक सत्र में यह सेमेस्टर -1 से ही लागू हो जाएगी।





बड़ी खबर :Sarkari Naukari की तैयारी कैसे करे? (ऐसे जॉब पक्की)



Advertisements

x

Leave a Comment

[the_ad id='21337']
[the_ad id='21338']