Search
Close this search box.

Jharkhand Homeguard बहाली प्रक्रिया शुरू , अंतिम डेट से पहले करें आवेदन

Jharkhand Homeguard बहाली प्रक्रिया शुरू , अंतिम डेट से पहले करें आवेदन

Join Us On

Jharkhand Homeguard बहाली प्रक्रिया शुरू , अंतिम डेट से पहले करें आवेदन

Jharkhand Homeguard बहाली प्रक्रिया शुरू , अंतिम डेट से पहले करें आवेदन




झारखंड गृह रक्षा वाहिनी के अंतर्गत गढ़वा जिले में नई नियुक्ति निकली है। गढ़वा जिला के गृह रक्षक के रूप में नामांकन के लिए रिक्तियों के विरुद्ध सुयोग्य उम्मीदवारों से विहित प्रपत्र में आवेदन आमंत्रित किया गया है। जिसके ग्रामीण गृह रक्षक में 1456 तथा शहरी गृह रक्षक के लिए 45 पदों पर नियुक्ति होनी है। दोनों आवेदन लिए विहित प्रपत्र में आवेदन अलग-अलग जमा करेंगे।

नोट- (अ) गृह रक्षा वाहिनी एक स्वयंसेवी संगठन है तथा गृह रक्षक उसके स्वयंसेवी सदस्य होते हैं। जितने दिन आवश्यकतानुसार उन्हें कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त किया जाता है उतने कार्य दिवस के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दर पर भत्ता भुगतान देय होता है। यह कोई वैतनिक सरकारी नौकरी या आजीविका का माध्यम नहीं है। अतः उन्ही उम्मीदवारों से आवेदन की अपेक्षा की जाती है, जो राष्ट्र की सेवा निःस्वार्थ करने के लिए तत्पर हों।




(ब) झारखण्ड गृह रक्षक (स्वयंसेवक) नियमावली, 2014 के अनुरूप गृह रक्षकों का नामांकन 4 वर्ष के लिए किया जाता है तथा पूर्व नामांकित वैसे गृह रक्षक जिनका बौण्ड 4 वर्ष के बाद समाप्त हो जाता है, उनका पुनर्नामांकन कंडिका- 6 के अन्तर्गत किया जाता है।

2. गृह रक्षक के रूप में नामांकन के लिए उपलब्ध रिक्ति निम्नवत है, जो घट / बढ़ सकती है।

(क) ग्रामीण गृह रक्षकों के लिए रिक्ति-
उपरोक्त दोनों कोटि (ग्रामीण / शहरी गृह रक्षक) के लिए नामांकन में 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए कर्णाकित होंगे।

महिलाओं के लिए कर्णाक्ति पदों में से 5 प्रतिशत पद अर्हता प्राप्त तलाकशुदा / परित्यक्ता/ विधवा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा तलाकशुदा / परित्यक्ता/ विधवा अभ्यर्थी के उपलब्ध नहीं रहने पर उक्त 5 प्रतिशत पद पर पुनः विचार महिलाओं के लिए कर्णाकित प्रतिशत में समाहित हो जायेगा।




शहरी गृह रक्षकों के लिए रिक्ति में 50 प्रतिशत पद तकनीकि दक्ष उम्मीदवारों के लिए होगा। योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने पर गैर-तकनीकी / तकनीकी दक्ष की रिक्ति एक दूसरे से भरी जायेगी।

अर्हता-

(क) आवासीय:- i. ग्रामीण गृह रक्षक: अभ्यर्थी को गढ़वा जिला के उस प्रखण्ड का स्थाई निवासी होना चाहिए जहाँ से ग्रामीण गृह रक्षक के रूप में नामांकन के लिए आवेदन देता है । अपने आवेदन के साथ राज्य सरकार के द्वारा प्राधिकृत सक्षम प्राधिकार से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे।




ii. शहरी गृह रक्षक:- अभ्यर्थी को गढ़वा जिला के शहरी क्षेत्र का सामान्य निवासी होना
चाहिए। अपने आवेदन के साथ राज्य सरकार के द्वारा प्राधिकृत सक्षम प्राधिकार से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे।

(ख) उम्र सीमा: 01-01-2023 को 19 से 40 वर्ष (सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत जन्म तिथि प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे।)

(ग) शैक्षणिक योग्यता –
1. ग्रामीण गृह रक्षकों के लिए न्यूनतम 7 वीं पास
ii. शहरी गृह रक्षकों के लिए न्यूनतम मैट्रिक (10वीं) पास
(सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे।

कैसे करें आवेदन

1..ऑनलाईन आवेदन भरने से संबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाईट https://recruitment.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदक केवल JAP IT राँची झारखण्ड द्वारा उपलब्ध कराये गये वेबसाईट- https://recruitment.jharkhand.gov.in पर ही दिनांक 25.04.2023 से  शुरू हो गई है। अंतिम तिथि 9 मई 2023 है।

2.किसी भी स्थिति में आवेदक RI OFFLINE/POST के माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा ।




2.आवेदन शुल्क की राशि 100 (एक सौ) रूपये है जो उपरोक्त वेबसाईट पर दिये गये लिंक के माध्यम से ही किया जाना अनिवार्य है।

3. ऑन-लाईन आवेदन में आवेदक द्वारा प्रमाण-पत्र स्वअभिप्रमाणित (Self attested) पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है।

4. आवेदक अपना आवासीय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, तकनीकी योग्यता से संबंधित प्रमाण-पत्र (तकनीकी गृह रक्षकों के लिए), कार्यानुभव से संबंधित प्रमाण-पत्र (यदि कार्य अनुभव हो तो), खेलकूद से संबंधित प्रमाण-पत्र (केवल राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतिस्पर्धा में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पर चयनित हुए हो तो) को ऑनलाईन आवेदन के साथ अपलोड करेंगे।

5. एक आवेदक से एक ही आवेदन पत्र स्वीकार्य होगा। एक से अधिक आवेदन पाये जाने पर संबंधित अभ्यर्थी का आवेदन स्वतः रद्द समझा जायेगा।
.
6.अहर्ता के अनुरूप आवेदक से ऑन-लाईन आवेदन में मांगी गई सभी विवरणी को पूर्णरूपेण भरा जाना अनिवार्य है।

7. आवेदक को आवेदन भरने में किसी प्रकार की कठिनाई होने की स्थिति में एन०आई०सी०कार्यालय गढ़वा से संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

8. आवेदक द्वारा आधार कार्ड / ड्राईविंग लाईसेंस / पैन कार्ड में से किसी एक का विवरण ऑन-लाईन आवेदन में देना अनिवार्य है।

9. जाँच / परीक्षा की तिथि एवं स्थान की सूचना बाद में दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से दी जायेगी।

10. अभ्यर्थी द्वारा ऑन-लाईन भरे गये गलत सूचना पर संबंधित अभ्यर्थी के आवेदन को स्वत रद्द समझा जायेगा।





Noti

बड़ी खबर : झारखंड में कोरोना विस्फोट : इन स्कूलों के 148 बच्चे कोरोना पॉजिटिव




x

Leave a Comment