Search
Close this search box.

पीएम किसान योजना : किसानों के खाते में कब आएंगे सम्मान निधि की अगली किस्त के 2 हजार rs ? यहां जानें सारी जानकारी 

Join Us On

पीएम किसान योजना : किसानों के खाते में कब आएंगे सम्मान निधि की अगली किस्त के 2 हजार rs ? यहां जानें सारी जानकारी 

 

 

पीएम किसान योजना : किसानों के खाते में कब आएंगे सम्मान निधि की अगली किस्त के 2 हजार rs ? यहां जानें सारी जानकारी

पीएम किसान योजना भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फरवरी 2019 में शुरू की गई एक सरकारी योजना है। यह योजना देश में छोटे और सीमांत किसानों को रुपये देकर financial सहायता  करती है। 

 

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) मोड के माध्यम से पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में transferred किया जाता है। इसके लिए, किसान को भारत का नागरिक होना चाहिए, 2 हेक्टेयर से कम भूमि का मालिक होना चाहिए l  

 

13वीं किस्त के पैसे लगभग 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में भेजे गए थे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर । इसके बाद, 14वीं किस्त के पैसे किसानों के खातों में मई या जून में भेजे जाने की उम्मीद है। इसके लिए,लैंड रिकॉर्ड्स के verification किसानों के  जारी है, ताकि योजना के अधिकतम लाभ का पता लगा सकें।

 

 

इसी तरह की job से संबंधित तथा admit Card और सरकारी योजना से संबंधित सभी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे watsapp group को ज्वाइन कर ले हमारे watsapp group पर हर दिन नए नए job update तथा नए नए सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाता है हमारे watsapp group का लिंक 👇 दिया गया है।

 

 

WHATSAPP GROUP LINK  :- CLICK HERE 

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसानों को हर 4 महीने के अंतराल में आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। योजना की 13 किस्तें जारी हो चुकी हैं, जिसका मतलब है कि अगली किस्त किसानों के खाते में मई या जून महीने में भेजी जा सकती है l हालांकि, इससे पहले भी कई बार सरकार ने अपनी योजनाओं में बदलाव किए हैं और इसलिए आधिकारिक सूचना जाकर इसकी पूरी जानकारी अवश्य ले l 

 

 

 

बेनेफिशियरी list से क्यों काटे जा रहे किसान के name ?

कई किसानों को उनके लैंड रिकॉर्ड्स के verification के कारण पीएम किसान योजना के लाभ से denied  किया जा रहा है। ई-केवाईसी प्रक्रिया का पूरा नहीं होना भी एक दूसरी समस्या है जो किसानों को लाभ प्राप्त करने से रोक रही है। सरकार द्वारा इस प्रॉब्लम का solve करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

 

 

 

इस किसानों को  मिलेगा scheme की profit 

पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ norms  होते हैं, जैसे कि खेती करना, सरकारी नौकरी नहीं करना और इनकम टैक्स नहीं भरना। आप अपनी जानकारी को ऑफिशियल वेबसाइट पर दर्ज करके जाँच सकते हैं कि आप इस योजना के लिए योग्य हैं या नहीं।

 

 

 

यहां करे contact: 

पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी problem के लिए किसान E mail –  [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, पीएम किसान योजना के helpline number – 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 पर भी contact कर सकते हैं l  

 

 

Read also: झारखंड का मौसम : इन 12 जिलों में temperature 41 के पार, यहां चलेगी लू

x

Leave a Comment