Search
Close this search box.

खाद्य आपूर्ति विभाग के इतने रिक्त पदों पर नियुक्ति के नियमावली को मंजूरी

खाद्य आपूर्ति विभाग के इतने रिक्त पदों पर नियुक्ति के नियमावली को मंजूरी

Join Us On

खाद्य आपूर्ति विभाग के इतने रिक्त पदों पर नियुक्ति के नियमावली को मंजूरी

खाद्य आपूर्ति विभाग के इतने रिक्त पदों पर नियुक्ति के नियमावली को मंजूरी

खाद्य आपूर्ति विभाग झारखंड के 391 रिक्त पदों पर जल्द बहाली होगी। जिसमें निदेशक से लेकर प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी तक कि नियुक्ति होगी। गौरतलब हो कि क्षेत्रीय स्तर पर 435 पद सृजित हैं। जिसमें से सिर्फ 44 अधिकारी व कर्मचारी ही कार्यरत हैं , बाकी 391 पद रिक्त हैं।




इसी तरह राज्य में प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी के 260 पद सृजित हैं जिसमें सिर्फ आठ प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ही कार्यरत है और 252 पद रिक्त है। विभाग के द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए झारखंड राज्य आपूर्ति (भर्ती, प्रोन्नति एवं सेवा शर्तें) नियमावली 2023 तैयार हो चुका है और इसकी मंजूरी भी मिल गयी है।

जिससे बाद खाद्य आपूर्ति विभाग में क्षेत्रीय स्तर पदाधिकारियों व कर्मचारियों के रिक्त पड़े 391 पदों पर नियुक्ति का रास्ता अब साफ हो गया है। अब विभाग के द्वारा जेपीएससी व जेएसएससी को नियुक्ति के लिए अधियाचना भेजेगा।




बतादे कि खाद्य आपूर्ति विभाग में क्षेत्रीय स्तर पर 435 पद सृजित हैं। इसमें सिर्फ 44 अधिकारी व कर्मचारी ही कार्यरत हैं। बाकी 391 पद रिक्त हैं । वहीं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 260 पदों में से मात्र 8 ही कार्यरत हैं। बाकी 252 पद खाली रिक्त हैं।





प्रखंडों में खाद्यान्न की मॉनिटरिंग सीओ व बीडीओ के माध्यम से ही की जा रही है । वहीं उपनिदेशक (खाद्य) के पांच में से भी चार पद रिक्त हैं। इसी प्रकार पणन पदाधिकरी के भी 129 पदों में 124 पद रिक्त हैं । सिर्फ पांच पणन पदाधिकारी कार्यरत हैं। सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी के स्वीकृत 14 पदों में से आठ पद रिक्त पड़े हैं।




प्रखण्ड आपूर्ति व विपणन की नियुक्ति निदेशालय स्तर पर होगी

सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं समकक्ष पद सहायक निदेशक, उप निदेशक की नियुक्ति का प्राधिकार राज्य सरकार के पास रहेगा । वहीं खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा तैयार की गयी नियुक्ति नियमावली के अंतर्गत प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व पणन पदाधिकारी की नियुक्ति का प्राधिकार निदेशक खाद्य एवं उपभोक्ता निदेशालय को सौंपा गया है।

योग्यता की बात करें तो प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक की डिग्री रखनेवाले अभ्यर्थी अपना आवेदन भर सकते हैं।




इतने पद हैं रिक्त

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी :
252

पणन पदाधिकारी : 124

जिला आपूर्ति पदाधिकारी : 02

सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी : 08

विशिष्ट पदाधिकारी अनुभाजक : 01

निदेशक (खाद्य) : 04




बड़ी खबर : भर्ती कैम्प : झारखंड सरकार श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विभाग द्वारा 300 पदों पर निकली भर्ती




x

Leave a Comment