Search
Close this search box.

स्कूलों का अप्रैल माह में निरीक्षण : 19 टीम इन आठ बिन्दुओ का करेगी जांच

Join Us On

स्कूलों का अप्रैल माह में निरीक्षण : 19 टीम इन आठ बिन्दुओ का करेगी जांच

स्कूलों का अप्रैल माह में निरीक्षण : 19 टीम इन आठ बिन्दुओ का करेगी जांच

झारखंड के सरकारी स्कूलों का अप्रैल माह में निरीक्षण को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग झारखंड , राँची के द्वारा पत्र निर्गत किया गया है।




निरीक्षण के दौरान स्कूलो के कई गतिविधियों की जांच की जाएगी। जिसमें केंद्र प्रायोजित योजनाएं समग्र शिक्षा के विभिन्न गतिविधियों एवं मध्याहन भोजन का संचालन किया जा रहा है या नहीं ,इसका निरीक्षण किया जाएगा।

निरीक्षण के लिए 19 टीम गठित,एक टीम में तीन सदस्य ,देखें पूरी लिस्ट

स्कूलों का

भ्रमण के दौरान इन गतिविधियों का निरीक्षण

भ्रमण के क्रम में निम्न गतिविधियों की समीक्षा विद्यालय / प्रखण्ड स्तर पर की जायेगी। जिला स्तर पर गतिविधियों के संचालन में तीव्रता प्रदान करने के लिए जिले के पदाधिकारियों को भ्रमण में पाये गये स्थिति से अवगत भी कराएंगे।




1. आर.टी.ई. 2009 के अंतर्गत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में 25 प्रतिशत कोटा, नया नामांकन, पूर्व में नामांकित विद्यार्थियों का कक्षावार प्रोन्नति की स्थिति

2. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय / झारखण्ड बालिका आवसीय विद्यालय / नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय विद्यालय / 80 उत्कृष्ट विद्यालय

3.मध्याहन भोजन

4.विद्यालय के पोषक क्षेत्र में 6 से 18 आयुवर्ग की जनसंख्या एवं विद्यालय में नामांकित बच्चों की संख्या

5. ई-विद्यावाहिनी में शिक्षको का बायोमेट्रिक उपस्थिति

6.विद्यालयों में आधारभूत संरचना की स्थिति

7. ई – विद्यावाहिनी में वर्ष 2022-23 तक बच्चों के आँकड़ो का संधारण

8.यू-डायस प्लस में वर्ष 2022-23 के आँकड़ो का समेकन

• फरवरी, 2023 में किये गये भ्रमण में प्राप्त किये गये issues की समीक्षा की जायेगी कि कितने बिन्दु
पर सुधार हुआ है।

• संबंधित पदाधिकारी / कर्मी जिला भ्रमण के क्रम मे आबंटित जिला के यथासंभव विद्यालयों, क्षेत्रीय कार्यालयों, प्रखण्ड कार्यालयों का निरीक्षण / अनुश्रवण / समीक्षा करेंगे। निरीक्षण / अनुश्रवण / समीक्षा कार्य दिनांक 14.04.2023 से 28.04.2023 के बीच किया जाना है। परिभ्रमण हेतु पूर्व में उपलब्ध कराये गये निरीक्षण प्रपत्र का उपयोग किया जायेगा ।




• भ्रमण के लिए शुक्रवार एवं शनिवार को प्राथमिकता जा सकती है। प्रत्येक तृतीय शनिवार को विद्यालयों में अवकाश होते हैं। प्रत्येक दल द्वारा प्रतिमाह दो जिलों का भ्रमण किया जाना है।

बड़ी खबर : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 महत्वपूर्ण सूचना : 24 अप्रैल को नहीं होगा एंट्रेंस एग्जाम , JCECEB ने जारी किया नया डेट

x

Leave a Comment