Search
Close this search box.

कोयला तस्करों ने मांडू रेंजर पर किया जान लेवा हमला, गए थे छापेमारी करने

कोयला तस्करों ने मांडू रेंजर पर किया जान लेवा हमला, गए थे छापेमारी करने

Join Us On

कोयला तस्करों ने मांडू रेंजर पर किया जान लेवा हमला, गए थे छापेमारी करने

कोयला तस्करों ने मांडू रेंजर पर किया जान लेवा हमला, गए थे छापेमारी करने

संजय मुर्मू /चरही। चरही थाना क्षेत्र के इंद्रा में अवैध कोयला तस्करी किये जाने की गुप्त सूचना रामगढ़ डीएफओ नितेश कुमार को मिली थी। इसको लेकर अपने विभाग में छापामारी अभियान चलाने को लेकर कमिटी का गठन किया गया था।

डीएफओ श्री कुमार 9 बजे रात अपने दल-बल के साथ इंद्रा पहुंचे।जिसमें वन विभाग के कुजू रेंजर केदार राम,मांडू रेंजर विनोद नंद राय और वनरक्षी दल-बल के साथ थे।विभाग की वाहन को देख महिला कोयला तस्कर किरण देवी और जसीम खान अपने गुर्गों को सतर्क कर दिए।

विभाग के वाहन तस्करी के अड्डे पर पहुंचे।वहां पर कोयले से लदे एक पिकअप वाहन को धरदबोचा।जब वाहन को लेकर जाने लगे।उसी समय गुर्गों ने अधिकारियों पर पत्थराव करने लगे।

मांडू रेंजर की ओमनी कार नंबर जेएच 01सीके/3132 के शीशे को तोड़ डाले तथा लाठी-डंडे से क्षतिग्रस्त भी कर दिया।वहां से विभाग अधिकारी, पदाधिकारी और वनरक्षी जान बचाकर सभी निकल पड़े।इस घटनाक्रम की जानकारी डीएफओ ने चरही थाना प्रभारी और हजारीबाग एसपी को दिया।

जब काफी देर हो गई तो इस मामले की सूचना सदर एसडीओ को दिया गया।चुरचू सीओ शशि भूषण सिंह को घटना स्थल पर भेजा गया।सीओ ने चरही थाना प्रभारी को तत्काल फ़ोर्स मुहैया कराने का निर्देश दिया। घटना के दो घण्टे बाद पुलिस को स्थल भेजा गया।सीओ श्री सिंह के नेतृत्व में वन विभाग अधिकारी,पदाधिकारी और पुलिस सअनि सुरेंद्र कुमार और बैजनाथ महतो अपने दल-बल के साथ पुनः घटना स्थल पर पहुंचे।

पकड़े गए वाहन को कोयला तस्कर लेकर फरार होने में सफल रहे।उपरोक्त विभाग के लोगों ने स्थल पर भंडारण किये गए कोयले को जब्त किया।लेकिन रात काफी हो जाने के कारण कोई लोडर और ट्रक नहीं मिल पाने के कारण जब्त कोयले को उठाया नहीं जा सका।

डीएफओ ने कहा कि टास्क फोर्स गठन होने के बावजूद भी कोयला,तस्करी,बालू तस्करी,लकड़ी तस्करी तथा अन्य खनिज संपदा की तस्करी को रोकने में असफल होना पड़ रहा है।इसका कारण है कि विभाग के पास संसाधन नहीं है।साथ ही कुछ ऐसे विभाग हैं।जिनसे तत्काल मदद नहीं मिल पाती है।जिस कारण तस्करों के हौसले बुलंद हैं।और गैर कानूनी कार्य को अंजाम दे रहे हैं।

आगे कहा कि इस पर अंकुश लगाने की जरूरत है।चुरचू सीओ श्री सिंह ने कहा कि तस्करों की कमर तोड़ दी जाएगी।इस अवैध कार्य को रोकने के लिए लगातार छापामारी अभियान चलाया जाएगा।

एक भी कोयला तस्करों को बक्शा नहीं जाएगा।उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।चाहें कोई भी हो।अभियान में सीओ शशि भूषण सिंह,डीएफओ नितेश कुमार,सअनि सुरेंद्र कुमार,बैजनाथ महतो,शैलेंद्र कुमार,विकास कुमार,अजय कुमार सहित चरही थाना के भारी संख्या में जवान शामिल थे। वही इस मामले में वन -विभाग मांडू वन क्षेत्र ने कोयला तस्कर सरजू यादव, पिता स्वर्गीय रोहन यादव, चंदवारा निवासी को जेल भेज दिया है। यह जानकारी वनरक्षी अजय कुमार ने दी।

बड़ी खबर :झारखंड कैबिनेट की अगली बैठक 17 को , मुख्यमंत्री इन फैसलों पर लगा सकते हैं मुहर

x

Leave a Comment