Search
Close this search box.

पुलिस विभाग में ऑफिसर भूरे जूते और कांस्टेबल काले जूते क्यों पहनते हैं?

पुलिस विभाग में ऑफिसर भूरे जूते और कांस्टेबल काले जूते क्यों पहनते हैं?

Join Us On

पुलिस विभाग में ऑफिसर भूरे जूते और कांस्टेबल काले जूते क्यों पहनते हैं?

पुलिस विभाग में ऑफिसर भूरे जूते और कांस्टेबल काले जूते क्यों पहनते हैं?

हम भारत देश में रहते हैं पर हर राज्य के पुलिस विभाग का अपना एक अलग ड्रेस कोड निर्धारित है। पर ड्रेस कोड में कुछ चीजें भी हैं, जो हर राज्य में ज्यादातर एक ही जैसी होती हैं। जिसमे जूते भी शामिल हैं।

यूपी पुलिस हो या एमपी पुलिस या फिर झारखंड का या देश के किसी और राज्य की पुलिस… आपने कभी गौर नहीं किया होगा कि पुलिस कांस्टेबल के जूतों एवं पुलिस अधिकारियों के जूतों में फर्क भी होता है सो। पर रंग का फर्क होता है।
पुलिस अधिकारी हमेशा भूरे रंग का जूता पहनते हैं पर पुलिस कांस्टेबल काले जूते में दिखते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे का क्या कारण है?

जूतों में फर्क क्यों?

ये सवाल कई लोगों के मन में भी होगा कि जब पुलिस अधिकारियों में फर्क करने के लिए स्टार, बैज एवं स्ट्रिप हैं ही तो फिर जूतों में भी फर्क क्यों? बतादें कि इसका सीधा सा जवाब ये है कि हर फोर्स का अपना एक नियम कानून होता है जो ड्रेस कोड में भी लागू होता है।

यूपी पुलिस या झारखंड पुलिस के साथ भी ऐसा ही है। झारखंड पुलिस यूनिफॉर्म कोड के तहत ही ये तय है कि किस पद के कर्मचारी किस रंग के जूते पहनेंगे। बतादे की कांस्टेबल जैसे ही हेड एएसआई बनते है एवं उसके कंधे पर एक स्टार लगता है, वैसे ही उसके जूतों का भी रंग बदल जाता है।

तीन पद होते हैं इंस्‍पेक्‍टर में

अधिकांश लोगों को लगता है कि इंस्‍पेक्‍टर के लिए पुलिस में सिर्फ दो पद होते हैं, पहला असिस्टेंट इंस्‍पेक्‍टर एवं दूसरा सब इंस्‍पेक्‍टर पर ऐसा नहीं है। इसमें इंस्पेक्टर तीन पद होते हैं। पहला असिस्टेंट इंस्‍पेक्‍टर उसके बाद सब इंस्‍पेक्‍टर फिर तीसरे एवं इस पद में टॉप नंबर पर होता है इंस्‍पेक्‍टर का पद। अब इन तीनों में अंतर भी जान लीजिए। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) की रैंक, हेड कॉन्स्टेबल के बाद होता है। आपको इनकी वर्दी पर एक लाल एवं नीली पट्टी के साथ एक स्टार लगा दिखाई देता है। इसके बाद सब इंस्पेक्टर (SI) की रैंक होता है। इसे ऑफिसर रैंक माना जाता है

आपको बता दें कि सब इंस्‍पेक्‍टर की यूनिफॉर्म पर लाल एवं नीली रंग की पट्टी लगी होती है एवं इसके साथ ही 2 स्टार लगे होता है। तीसरे नंबर पर होता है इंस्पेक्टर का पद। इंस्पेक्टर किसी भी थाने का इंचार्ज होते है। आपको इनकी वर्दी पर एक लाल एवं नीली स्ट्रिप लगी दिखाई देगी तथा इसके साथ ही इनकी वर्दी पर आपको तीन स्टार लगे दिखाई देगा।

बड़ी खबर : झारखंड के इस जिले के बेरोजगारों के लिए खुशखबरी : 708 पदों पर निकली भर्ती, सातवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

पुलिस विभाग में ऑफिसर

x

Leave a Comment