Search
Close this search box.

Tata Steel Jobs:टाटा स्टील में नौकरी पाने का सुनहरा मौका जल्द करे आवेदन 

Join Us On

Tata Steel Jobs:टाटा स्टील में नौकरी पाने का सुनहरा मौका जल्द करे आवेदन 

 

 

 

 Tata Steel Jobs 2023 : आप सभी अगर आज भी टाटा स्टील में करियर बनाना चाहते हैं तो आप सभी युवाओं और आवेदकों के लिए इस लेख में सुनहरा अवसर लेकर आए हैं और इसीलिए हम आपको इस लेख में विस्तार से लेकर आए हैं। TATA Steel Recruitment 2023 इसके बारे में हम बताएंगे, जिसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा। हम आपको पंजीकरण से लेकर आवेदन तक की पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेंगे।अंत में, लेख के अंतिम चरण में हम आपको त्वरित लिंक बताएंगे ताकि आप सभी को इसका पूरा लाभ मिल सके।

Tata steel में आवेदन करने का Video 

झारखंड में सभी लोगों को नौकरी हो इसलिए सरकार ने निजी कंपनियों में 75 फीसदी स्थानीय लोगों को नौकरी देने का फैसला लिया है । ऐसे में टाटा स्टील (Tata Steel) ने राज्य सरकार के नौकरियों में 75 फीसदी स्थानीय लोगों को आरक्षण देने के आदेश का पालन करते हुए एक सर्कुलर जारी किया है. इसमें सभी ठेकेदारों, वेंडरों को 75 फीसदी स्थानीय को ही नौकरी पर रखने का आदेश दिया गया है. इसके साथ ही सर्कुलर में कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराकर उन्हें अपग्रेड करने के लिए भी कहा गया है।  आपको बता दें कि राज्य सरकार की ओर से कंपनियों को नोटिस भेजी गयी थी. इसमें सभी वेंडरों और अनुषंगी कंपनियों को एक फॉर्म भरकर देने को कहा गया है

इसमें उनसे आंकड़ा मांगा गया है कि उनके अधीन कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं? इसमें उनके ग्रेड क्या हैं और किस ग्रेड में कितने स्थानीय हैं? स्थानीय का प्रमाण पत्र भी जमा कराने को कहा गया है. टाटा स्टील ने अपनी सभी अनुषंगी कंपनियों से यह आंकड़ा मांगा है. इसे लेकर एचआरएम विभाग की ओर से पहल तेज की गई है. सर्कुलर में कहा गया है कि इस माह के अंत तक दस्तावेजों को जमा करा दें ताकि इसकी रिपोर्ट सरकार को भी भेजी जा सके.

 

जाने कब से प्रारंभ होगा निवेश 

टाटा स्टील के  निवेश को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी सहमतिहै। टाटा स्टील समूह जमशेदपुर में वित्त वर्ष 2025-26 तक लगभग 4000 करोड़ रुपए तक का निवेश होने वाली है। निवेश शुरू अप्रैल 2023 से  जाएगा। वित्त वर्ष 2025-26 तक टाटा स्टील तथा उससे जुड़े अन्य कंपनियों में भी निवेश के साथ-साथ लगभग 2000 युवाओं को रोजगार की प्राप्ति भी होगी। कंपनी की  इस नई बहाली में राज्य सरकार की स्थानीय नीति का विभाजन करेगी। उसके अंतर्गत कंपनी 75% स्थानीय की बहाली करेगी ।

 

TATA Steel ग्रुप्स में होगा 1200 करोड़ का निवेश

आने वाले 3 सालों में नई प्रौद्योगिकी तथा मैटेरियल्स की तलाश में टाटा स्टील में लगभग लगभग 1200 करोड़ रुपए तक का निवेश किया जाएगा। इसके माध्यम से ही ग्राफीन उत्पाद को तैयार किया गया और ग्राफीन के अतिरिक्त नए उत्पाद पर काम चल रहा है। चार प्रकार के नए उत्पाद को टाटा स्टील तैयार कर रही है, जिस में मेडिकल से जुड़े उत्पाद भी है।

टाटा स्टील की सहयोगी कंपनी प्लेट ने सर्वाधिक निवेश 1300 करोड़ रुपए का किया जाएगा। निवेश के पश्चात कंपनी की उत्पादन क्षमता 379 हजार टन से बढ़कर के 679 हजार टन तक चली जाएगी । इस प्रकार से टाटा स्टील लोंग प्रोडक्ट्स के विस्तार को भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी प्रदान कर दी है।

 

कहां लगाया जाएगा कंपनी प्लांट?

कंपनी जेम्को के समीप लगभग 40 एकड़ जमीन पर प्लांट लगाएगी। इसके पश्चात उत्पादन क्षमता 0.5 मिलियन प्रतिवर्ष बढ़ जाएगी। इसमें नया रॉड स्थापना किया जाएगा तथा लगभग 200 करोड़ रुपए निवेश किया जाएगा। गम्हरिया स्थित टाटा स्टील लोंग प्रोडक्ट्स प्लांट का भी विस्तार किया जाएगा। तार कंपनी का विस्तार किया जाना है। ट्यूब डिवीजन का भी विस्तार पूर्णता किया जाएगा। यहां आया स्ट्रक्चरल पाइप के लिए नया प्लान लगेगा। गेम को कंपनी के विस्तार को भी पूर्णता मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। इसमें टाटा स्टील स्थानीय लोगों को ही रोजगार प्रदान करेगी।

 

टाटा स्टील की भर्ती प्रक्रिया क्या है?

टाटा स्टील इंटरव्यू राउंड और प्रोसेस में पांच राउंड होते हैं। पहला राउंड में रिज्यूमे शॉर्टलिस्ट होते हैं,  उसके बाद एप्टीट्यूड टेस्ट राउंड होता है,  दूसरे राउंड के बाद टेक्निकल राउंड और चौथा टेक्निकल राउंड होता है ।

 

टाटा स्टील के लिए योग्यता क्या है?

शैक्षिक योग्यता आरडी टाटा तकनीकी शिक्षा केंद्र, जमशेदपुर और जेएन टाटा तकनीकी शिक्षा केंद्र गोपालपुर से इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / मेक्ट्रोनिक्स / धातुकर्म / सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक भी आवेदन करने के पात्र हैं।

 

टाटा स्टील भर्ती 2023 के लिए कैसे आवेदन करें?

प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार जो टाटा स्टील में विभिन्न पदों पर भर्ती प्राप्त करना चाहते  है, उसे निर्धारित पद्धति के अनुसार आवेदन करना होगा। प्रथम चरण में आवेदकों को पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा। टाटा स्टील भर्ती 2023 के तहत रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको सबसे पहले tatasteel.com की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं, इसका होमपेज आपके सामने प्रस्तुत हो जाएगा।

होमपेज पर आने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, जिसे आपको चुनना है। रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा। आपको फॉर्म को ध्यान से भरना है और फिर सबमिट करना है। इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको इसे सेव करना होगा। इन सभी चीजों को आपको पहले चरण में पूरा करना होगा। दूसरे चरण में आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको होमपेज पर आना होगा।

 

x

Leave a Comment