Search
Close this search box.

Retirement के बाद भी फाइनेंशियल कंडीशन को बेहतर बनाने के लिए अपनाइये ये सेविंग टिप्स:

Join Us On

Retirement के बाद भी फाइनेंशियल कंडीशन को बेहतर बनाने के लिए अपनाइये ये सेविंग टिप्स:

 

 

 

अगर आप भी अपने Retirement को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको  अपना कुछ पैसा इक्विटी में निवेश करना होगा।  दूसरी  चीजों की तरह पर्सनल फाइनेंस की सफलता सिर्फ नंबरों को समझ कर ही नहीं मिल जाती।  इसमें  निवेशक की मनोविज्ञान ज्यादा अहमियत रखा जाता है । Retirement के बाद भी निवेश के लिए कई विकल्प होते हैं जो आपको बेहतर जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।  इस दौरान वह भविष्य के  निवेश कर सकते हैं, लेकिन निवेश कहां पर करना है इसकी जानकारी ज्यादातर किसी को  होती नहीं है, आज हम इसकी सभी  जानकारी  आपको देने वाले हैं।

 

After retirement investment and saving tips: Retirement के बाद भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निम्नलिखित टिप्स आपके मदद कर सकते हैं:

 

पेंशन योजना: Retirement के बाद जीवन के  सुरक्षित और निशुल्क पेंशन योजनाएं बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। ये योजनाएं आपको निशुल्क आय प्रदान करती  और आपकी आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करती हैं।

 

लाइफ इन्श्योरेंस: लाइफ इन्श्योरेंस आपके परिवार की आपकी मृत्यु के बाद आर्थिक सहायता प्रदान करती है। अगर आपके पास इस तरह की योजना नहीं है,  आप एक लेनदेन निवेश योजना ले सकते हैं।

 

म्यूचुअल फंड या शेयर बाजार: यदि आप रिस्क उठाकर  आय कमाना चाहते हैं, तब आप म्यूचुअल फंड या शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। लेकिन ये निवेश रिस्की होते हैं इसलिए इससे पहले आपको अपनी निवेश योजना के बारे में पूरी तरह सोचना चाहिए।

बैंक डिपॉजिट: बैंक डिपॉजिट भी सुरक्षित निवेश हो सकता है। 

 

इस तरीके से अपने टारगेट को करें सेट

टारगेट सेट करते वक्त आपको ध्यान में रखने वाली एक और बात है कि आपके Retirement टारगेट को अलग-अलग स्रोतों से दृष्टिगत करना चाहिए। एक अलग स्रोत होता है सोशल सेक्युरिटी, जो रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि सोशल सेक्युरिटी आपकी केवल  अंशकालिक आय होगी और इसके साथ-साथ आपको अपने निवेश स्रोतों का भी ध्यान रखना होगा।

 

आप निवेश के लिए इन विकल्पों को विवेचना कर सकते हैं:विभिन्न निवेश स्कीम: विभिन्न निवेश स्कीम जैसे जीवन बीमा, फिक्स्ड डिपॉजिट, यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (UTI), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आदि में निवेश कर सकते हैं। ये स्कीम सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करते हैं।

आवास उपलब्धता और विकास योजना:  आपके पास अतिरिक्त नकद है, तो आवास उपलब्धता और विकास योजना में निवेश कर सकते हैं। 

 

 WHATSAPP GROUP LINK  :- CLICK HERE 

 

 नकद पैसों की न हो दिक्कत, फॉलो करें यह टिप्स

रिवर्स मॉर्टगेज  वित्तीय उपकरण है, जिसमें एक घर  गिरवी रखकर बैंक द्वारा पेशकश की गई राशि का उपयोग करके नकद प्राप्त किया जाता है। इस तरह मॉर्टगेज में घर के मालिक नियमित अंतराल पर किसी निर्धारित समय तक रह सकते हैं और उन्हें  निश्चित राशि मिलती है, जो उनके जीवन की बाकी अवधि के लिए पर्याप्त होती है।

 Retirement के बाद लोगों को नकद पैसों की समस्या का सामना करना पड़ता है  उन्हें घर लेने के लिए बैंक से ऋण लेने की जगह रिवर्स मॉर्टगेज को चुनना बेहतर हो सकते है। इससे उन्हें नियमित नकदी की आवश्यकता नहीं होते है और घर रखने के बाद भी वे उसे अपने नाम से रख सकते हैं। इससे उन्हें जीवन के बाकी अवधि में नकद प्राप्ति करना सही समाधान मिलता है।

 

इस तरीके से करें निवेश, होगा बेहतर लाभ

 निवेश करते समय हमें अलग तरीकों से निवेश करने की आवश्यकता होती है ,  हमारा निवेश विभिन्न सेगमेंटों में बंटा रहे जो हमें उचित वित्तीय विश्लेषण और रिस्क मैनेजमेंट की सुविधा प्रदान करता है।

अगर  म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो हमें इक्विटी फंड या डेटा म्युचुअल फंड का विकल्प चुनना होगा। हमें अन्य निवेश विकल्पों पर भी विचार करना चाहिए, जैसे कि फिक्स्ड इनकम फंड, गोल्ड फंड और अन्य वित्तीय उपकरण।

इसके अलावा, हम निवेश करने से पहले उचित वित्तीय विश्लेषण करना चाहिए ताकि हम अपने निवेश के लिए एक उचित मानदंड तय करने सकें। 

 

x

Leave a Comment