Search
Close this search box.

E-SHRAM CARD : अभी तक नही आई ई-श्रम कार्ड की एक भी क़िस्त तो करिए ये काम तुरंत आएगी क़िस्त

Join Us On

E-SHRAM CARD : अभी तक नही आई ई-श्रम कार्ड की एक भी क़िस्त तो करिए ये काम तुरंत आएगी क़िस्त

 

 

 

E-SHRAM CARD 2022:श्रमिकों   के लिए एक समग्र पहचान प्रणाली उपलब्ध कराना गया है।  जिससे उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे जन धन योजना, आयुष्मान भारत योजना, पेंशन योजना आदि के लाभों से सीधा जुड़ाव दिया  सके। इस योजना के तहत सभी श्रमिकों के लिए एक ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनाया  है , जिसमें उनकी पहचान जानकारियों को संग्रहित किया जायेगी।

 

श्रमिकों को इस कार्ड के माध्यम से अपने काम के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं के लिए बीमा कवरेज भी मिलेगा। इसके साथ ही,  उनकी कार्य स्थानों पर प्रशिक्षण और समूह बीमा भी उपलब्ध होगा।

 

WHATSAPP GROUP LINK  :- CLICK HERE 

 

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के बनाने के लिए श्रमिकों को अपनी जानकारी ऑनलाइन पंजीकृत करवानी है,  जैसे उनका नाम, पता, जन्मतिथि, आधार नंबर आदि। श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं दिया लगेगा।

 

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना ने रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में मदद  और हर श्रमिक को अपनी जीविका को चलाने के लिए सही साधनों और योजनाओं के बारे में जानने में सहायता करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को बहुत ही उत्साहपूर्वक स्वीकार कर रही और इसे लागू करने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर उचित कदम उठाए जाने का उम्मीद है।

 

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई योगी मजदूर कार्ड  योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश में गरीब श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में पैसे भेजे जाते हैं।

 

 आपने अभी तक इस योजना के लिए पंजीयन नहीं कराया है तो आप इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे। यदि आपने पंजीयन कराया  और आपका बैंक खाता योजना से संबंधित है तो आपके खाते में धनराशि भेज दी जाएगी।

 

 आपको योजना के अंतर्गत धनराशि प्राप्त नहीं हुई है, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर अपने खाते की स्थिति जांचें।  अपने खाते की स्थिति के बारे में अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि क्या योजना से संबंधित कोई भी धनराशि आपके खाते में भेजी गई है।

 

x

Leave a Comment