Search
Close this search box.

IPL में MS Dhoni और Virat Kohli से ज्यादा किस खिलाड़ी ने की कमाई

Join Us On

IPL में MS Dhoni और Virat Kohli से ज्यादा किस खिलाड़ी ने की कमाई

 

 

IPL में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) है ,  दूसरे और विराट कोहली (Virat Kohli) तीसरे नंबर में हैं।

धोनी की सालाना सैलरी 15 करोड़ रुपये है ,  कोहली की सालाना सैलरी 12.5 करोड़ रुपये है। धोनी चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान और कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के कप्तान हैं। इन  खिलाड़ियों के बाद लिस्ट में थिएगो नागमा (Thiago Nagma) और महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) हैं जिनका सालाना सैलरी 10 करोड़ रुपये से भी अधिक है।

IPL  के 16वां सीजन 9 अप्रैल 2023 से शुरू होगा और इस सीजन पर 10 टीमें शामिल होंगी। ये टीमें हैं: चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे टाइगर्स और अहमदाबाद नवाब्स।

 रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान और महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं।  कप्तानों ने इस लीग में मिलकर कुल 9 खिताब जीते हैं – रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के साथ पांच खिताब जीते हैं और महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ तीन खिताब जीते हैं।

IPL  इतिहास में सबसे ज्यादा कमाने वाले  खिलाड़ी की बात की जाए ,  रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी दोनों ही इस सूची में  हैं। रोहित ने अपने 207 मैचों में 5,731 रन बनाए  और धोनी ने अपने 204 मैचों में 4,632 रन बनाए , तीसरे स्थान पर स्कोर करने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना और जोने अपने 200 मैचों में 5,448 रन बनाए हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा कमाई कि। उन्होंने आईपीएल के सभी सीजन में कुल 146.6 करोड़ रुपये की कमाई की । दूसरे स्थान पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने  122.8 करोड़ रुपये कमाए हैं।

रोहित शर्मा इस  आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं जिन्हें पिछले साल में 15 करोड़ रुपये की सैलरी मिली थी। धोनी दूसरे स्थान पर हैं जिन्हें इस समय 12.5 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है। वे चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और इस टीम को 4 बार आईपीएल खिताब जीतने पर मदद कर चुके है।

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी छोड़ने के बाद भी अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले खिलाड़ी के रूप में काम कर रहे हैं. वह  तीसरे स्थान पर आते हैं और  अभी तक आईपीएल में कोई खिताब नहीं जीता है ।

सुरेश रैना ने अपने करियर में आईपीएल में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ 3 बार खिताब भी जीता । सबसे ज्यादा कमाई करने वाले आईपीएल खिलाड़ी की बात करें तो उनकी जगह अभिषेक बच्चन ने ली हैं। उन्होंने आईपीएल में अपनी एकीकृत कमाई से सबसे ज्यादा कमाई  है।

रविंद्र जडेजा आईपीएल  एक प्रमुख ऑलराउंडर हैं जो चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेलते हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान राजस्थान रॉयल्स और कोच्चि टस्कर्स केरल के लिए खेला है। वे 2008 से अब तक करीब 109 करोड़ रुपये  सैलरी कमाए हैं।

सुनील नारीन ने आईपीएल में अपने तथ्यों को संशोधित करके जारी किए गए एक बयान में कहा कि उन्हें 11 सीजन में कुल मिलाकर 16.25 करोड़ रुपये की सैलरी मिली है ।

x

Leave a Comment