Search
Close this search box.

Jeevan Shiromani Plan: इस पॉलिसी में निवेश करें अपना पैसा, चार साल में बन जाएंगे करोड़पति

Join Us On

Jeevan Shiromani Plan: इस पॉलिसी में निवेश करें अपना पैसा, चार साल में बन जाएंगे करोड़पति

Jeevan Shiromani

एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना एक गैर-लिंक्ड, सीमित प्रीमियम भुगतान, लाभ सहित, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा दी जाने वाली एकल-जीवन बीमा पॉलिसी है। यह पॉलिसी पॉलिसीधारकों को सुरक्षा और बचत लाभ दोनों प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इस योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • प्रीमियम भुगतान: पॉलिसीधारक 14, 16, 18 या 20 वर्ष की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना चुन सकते है। प्रीमियम भुगतान की अवधि सीमित है, जिसका अर्थ है कि पॉलिसीधारक को पॉलिसी की पूरी अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

  • परिपक्वता लाभ: पॉलिसी अवधि के अंत में, पॉलिसीधारक को एलआईसी द्वारा घोषित किसी भी बोनस के साथ परिपक्वता पर सुनिश्चित राशि प्राप्त होगी।

  • मृत्यु लाभ: पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में देय मृत्यु लाभ एलआईसी द्वारा घोषित किसी भी बोनस के साथ मृत्यु पर सुनिश्चित राशि होगी। मृत्यु पर बीमित राशि मूल बीमा राशि से अधिक या वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना होगी।

  • दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ: पॉलिसीधारक दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर को पॉलिसी में जोड़ने का विकल्प चुन सकते है। यह राइडर आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता के मामले में अतिरिक्त बीमा राशि प्रदान करता है।

  • ऋण सुविधा: पॉलिसी के सरेंडर मूल्य प्राप्त करने के बाद पॉलिसीधारक पॉलिसी के विरुद्ध ऋण प्राप्त कर सकते है।

  • समर्पण मूल्य: कम से कम दो पूर्ण वर्षों के लिए प्रीमियम के भुगतान के बाद पॉलिसी एक समर्पण मूल्य प्राप्त करती है। पॉलिसीधारक पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन पॉलिसी को सरेंडर कर सकते है और सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर सकते है।

  • कर लाभ: पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत कर लाभ के लिए पात्र हैं। परिपक्वता आय और मृत्यु लाभ भी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10(10D) के तहत कर-मुक्त हैं।

 

Jeevan Shiromani Plan की खासियत

जीवन शिरोमणि प्लान एक जीवन बीमा पॉलिसी है जो एचएनआई (उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों) के लिए लॉन्च की गई है। यह एक नॉन-लिंक्ड सीमित प्रीमियम मनी बैक पॉलिसी है जिसमें धारक को एक करोड़ रुपये तक की एश्योरेंस कवरेज दी जाती है। इसके अलावा, इस पॉलिसी में धारक की उम्र 100 वर्ष तक हो सकती है और यह गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान करती है। यह पॉलिसी बीमाकर्ताओं के द्वारा विभिन्न विकल्पों और विशेषताओं के साथ प्रस्तावित की जाती है, जो धारक के आवश्यकताओं और लक्ष्यों के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

 

 

आयु सीमा

 पॉलिसी नॉन-लिंक्ड सीमित प्रीमियम मनीबैक पॉलिसी है जिसमें धारक को अधिकतम एश्योर्ड राशि कोई सीमा नहीं होती है जो 14 वर्ष, 16 वर्ष, 18 वर्ष या 20 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है। इसके अलावा, यह पॉलिसी धारक को गंभीर बीमारियों के कवर के साथ एक करोड़ रुपये की गारंटीड एश्योर्ड राशि प्रदान करती है। इस पॉलिसी के तहत, जब भी प्रीमियम जमा किया जाता है, तो उसकी गणना इस आधार पर की जाती है। इस पॉलिसी में, अगर पॉलिसीधारक चार साल तक प्रीमियम जमा करता है, तो उन्हें एक करोड़ रुपये का गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस प्लान के तहत, वित्तीय योग्यता की शर्तें होती हैं और इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम भी देने होते हैं।

 

 

मिलता है डेथ बेनिफिट

LIC Jeevan Shiromani Plan के तहत डेथ बेनिफिट का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको निश्चित अवधि तक प्रीमियम भुगतान करना होगा। यदि आपकी मृत्यु घटित होती है तो इस पॉलिसी के तहत नामित व्यक्ति को आपकी मृत्यु के बाद एक निश्चित धनराशि दी जाती है। इसके अलावा, यदि आपकी मृत्यु घटित होती है तो उस समय शेष प्रीमियम के साथ सह धनराशि भी नामित व्यक्ति को दी जाती है।

 

 

 

Read also:- 

 

x

Leave a Comment