Search
Close this search box.

JAC Board : मैट्रिक इंटर की परीक्षा कल से शुरू, आधे घण्टे पहले केंद्र में इंट्री, इन चीजों पर रोक

JAC नौवीं और 11 वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर : फोटो, हस्ताक्षर एवं विषय में संशोधन का पत्र जारी

Join Us On




JAC Board : मैट्रिक इंटर की परीक्षा कल से शुरू, आधे घण्टे पहले केंद्र में इंट्री, इन चीजों पर रोक

JAC Board : मैट्रिक इंटर की परीक्षा कल से शुरू, आधे घण्टे पहले केंद्र में इंट्री, इन चीजों पर रोक




JAC Board : मैट्रिक इंटर की परीक्षा कल से शुरू हो रही है। परीक्षा में परीक्षार्थियों
परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले से ही इंट्री शुरू होगी। इन्हें प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिंनट का अतिरिक्त समय मिलेगा।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.45 से 11.20 बजे तक है। जो ओएमआर सीट पर परीक्षा होगी। और दूसरी परीक्षा 11.25 से 1.05 बजे तक होगी। जो उत्तरपुस्तिका पर लिखित परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों की एंट्री आधे घण्टा पहले यानि सुबह 9.15 से ही शुरू हो जाएगी । वहीं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर दो बजे से 3.35 बजे तक ओएमआर शीट पर एवं 3.40 से 5.20 बजे तक उत्तरपुस्तिका में लिखित परीक्षा होगी।




मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री ने की अपील

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने वीक्षकों और परीक्षार्थियों से कदाचार मुक्त मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा की अपील की है। सभी परीक्षार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों, आम नागरिकों व परीक्षा कार्य में लगे पदाधिकारी व कर्मियों से इसे लेकर सहयोग की अपील की है। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गये हैं।




किसी भी स्तर पर कदाचार करने या कराने वालों एवं निर्धारित दायित्वों को पालन नहीं करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने सभी से झारखंड की गरिमा बनाए रखने व बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए सहयोग करने की अपील की है।




परीक्षार्थीयों को इन चीजों को केंद्र लाने पर रोक

परीक्षार्थी अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक गजेट मोबाइल, स्मार्ट वाच,कलकुलेटर, इयर फोन परीक्षा केंद्र में लेकर नहीं जा सकेंगे। वहीं परीक्षार्थी
अपने साथ एडमिट कार्ड के साथ-साथ पेन, पेंसिल और ज्यामेट्री बॉक्स ला सकेंगे। इसके अलावा पानी की बोतल भी केंद्र ले जा सकेंगे।




परीक्षा केंद्र से 500 गज की परिधि के अंतर्गत धारा 144

परीक्षा केन्द्र पर 14 मार्च से 05 अप्रैल तक दोनों पालियों में चलेगी। इस अवसर पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा अफवाह एवं परीक्षा में कदाचार फैलाकर विधि-व्यवस्था भंग न हो जिसके चलते लोक प्रशान्ति विक्षुब्ध होने का, बलवे या दंगे तथा विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो जिसका तुरन्त निवारण या शीघ्र उपचार करना वांछनीय है।




ऐसी परिस्थिति में उपरोक्त परीक्षा केन्द्रों के परिसर में विधि व्यवस्था को लेकर सभी परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि के अंतर्गत 14 मार्च से परीक्षा समाप्ति तक दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 444 के तहत् प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा लागू की गई है।




परीक्षा में 7.68 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

परीक्षा में लगभग 7.68 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। मैट्रिक में 4.34 लाख और इंटरमीडिएट में 3.34 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिला और प्रखंडों स्तर पर कुल 1950 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं। मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए 1225 व इंटरमीडिएट के लिए 725 परीक्षा केंद्र पूरे राज्यभर में बनाए गए हैं।

JAC BOARD परीक्षा में बदलाव :  छात्रों के लिए बड़ी खबर : 24 मार्च को होने वाली परीक्षा अब इस दिन होगी

JAC Board Exam 2023 : मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 का प्रोग्राम जारी, 14 मार्च से शुरू होगी परीक्षा


कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल के साथ-साथ सभी जिलों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।
पहले दिन 14 मार्च को मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी वोकेशनल की परीक्षा देंगे।

।  बड़ी खबर : झारखंड में 12 प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सरकार जल्द भेजेगी JSSC को अधियाचना, 11 हजार पदों पर होगी नियुक्ति 

Home




x

Leave a Comment