Search
Close this search box.

JCECE BOARD BEd Admission 2023 : बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन भरने का आज है अंतिम मौका

JCECE BOARD / BEd Admission 2023 : बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन भरने का आज है अंतिम मौका

Join Us On




JCECE BOARD  BEd Admission 2023 : बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन भरने का आज है अंतिम मौका

JCECE BOARD / BEd Admission 2023 : बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन भरने का आज है अंतिम मौका




JCECE BOARD / BEd Admission 2023रांची: बीएड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2023 में नामांकन को लेकर अधिसूचना के मुताबिक आज आवेदन फॉर्म भरने का अंतिम मौका है। जारी अधिसूचना के अनुसार उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा निदेशालय) के पत्रांक 02 /वि01-104 /2017-159 दिनांक 19 जनवरी 2023 जो विभागीय अधिसूचना संख्या 792 दिनांक 18 अप्रैल 2018 के आलोक में निर्गत किया गया है।




आज तक कर सकेंगे आवेदन

जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार आगामी 10 फरवरी से लेकर 10 मार्च 2023 तक आनलाईन आवेदन करना था ज्ञात हो कि पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है। जारी अधिसूचना में बताया गया कि झारखण्ड राज्य स्थित विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों हेतु कुल सीटों का 85 प्रतिशत आरक्षित होगी । शेष 15 प्रतिशत सीटें खुली रहेगी। आवेदन करने के लिए आपक अधिकृत वेबसाईट http://jceceb.jharkhand.gov.in पर जाना होगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गये लिंक से आफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर पढ़ सकते है।




शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थियों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक डिग्री या मास्टर डिग्री में उम्मीदवार विज्ञान/ सामाजिक विज्ञान मानविकी/ वाणिज्य, 55 प्रतिशत अंकों के साथ विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक या उसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता, बी.एड. में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

बता दें कि उम्मीदवार को केवल एक विषय (एक विषय श्रेणी के भीतर) का चयन करना होगा, जिसे उसने योग्यता डिग्री, स्नातक डिग्री या मास्टर डिग्री में कम से कम 200 अंकों के लिए अध्ययन किया हो और उस विषय में से कम से कम 50 अंक प्राप्त किए हों। इस विषय को अब से बी.एड. में शिक्षण विषय के रूप में संदर्भित किया जाएगा।




आवेदन शुल्क

जारी अधिसूचना के अनुसार आनलाईन आवेदन करने वाले सामान्य उम्मीदवारों को 1000 रूपये के शुल्क का भुगतान करना है। वहीं ओबीसी 1 और ओबीसी 2 के अभ्यर्थियों को 750 एवं एसटी/एससी व सभी महिला उम्मीदवारों को 500 रूपये के शुल्क का भुगतान आनलाईन माध्यम से करना है।

23 अप्रैल को होगा एंट्रेंस एग्जाम,परीक्षा केन्द्र

अधिसूचना में बताया गया कि प्रवेश परीक्षा दिनांक 23 अप्रैल 2023 को झारखण्ड राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित की जाएगी। इस में रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारी, दुमका एवं पलामू जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। वहीं परीक्षा केन्द्र एवं अन्य संबंधित सूचना अभ्यर्थियों के ऑनलाईन प्रवेश पत्र में अंकित रहेगी। आवेदकों को पर्षद के वेबसाईट से प्रवेश पत्र डाउनलोड की सुविधा परीक्षा की तिथि के चार दिन पूर्व उपलब्ध करायी जायेगी।




परीक्षा में प्रश्नों की संख्या

प्रवेश परीक्षा का सिलेबस एवं मार्किग प्रतियोगिता परीक्षा का प्रश्न बहुवैकल्पिक तथा कुल 100 अंकों की होगी। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा तथा प्रत्येक गलत जवाब के लिय 0.25 अंक काटा जायेगा।

मेधा सूची का निर्माण

बता दें कि मेधा सूची का निर्माण संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक के आधार पर किया जायेगा। दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के प्राप्तांक समान होने की स्थिति में मेधा-क्रम का निर्धारण इस प्रकार किया जाएगा –




(क) अर्हक परीक्षा के प्राप्तांक प्रतिशत
(ख) एनसीसी सी/एनएसएस प्रमाण-पत्र
(ग) पहले जन्म तिथि वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जायेगी।





बड़ी खबर : झारखंड बीएड 2023  संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा, आवेदन करे

BEd करने सोच रहे हैं / तो ऊपर दिए गए लिंक से Notification Download करें

Home



 

x

Leave a Comment