Search
Close this search box.

झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के सफल संचालन को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में बड़ी बैठक,

CBSE Date Sheet 2024 : सीबीएसई 10वीं, 12वीं के लाखों छात्रों के लिए परीक्षाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर

Join Us On

झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के सफल संचालन को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में बड़ी बैठक,



उपायुक्त की अध्यक्षता में झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के सफल संचालन को लेकर बड़ी बैठक,

10वीं में 26237 तथा 12वीं में 24702 परीक्षार्थी इस वर्ष  परीक्षा में होंगे शामिल




झारखंड बोर्ड की मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा को लेकर पूर्वी सिंहभूम ,जमशेदपुर जिले में प्रशासनिक कवायद तेज कर दी गई है । उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने समाहरणालय सभागार में बैठक कर परीक्षा के सफल संचालन को लेकर पदाधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए ।

बैठक में एसपी (ग्रामीण) श्री मुकेश लुणायत, एसडीओ धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री दीपू कुमार, एसडीओ घाटशिला श्री सत्यवीर रजक, डीईओ श्रीमती निर्मला बरेलिया, डीपीआरओ श्री रोहित कुमार, डीएसई सुश्री निशु कुमारी, सभी बीडीओ एवं सीओ, एसडीओ (शिक्षा) श्री आशीष पांडेय तथा धालभूम अनुमंडल के केन्द्राधीक्षक मौजूद रहे ।




10वीं की परीक्षा 14 मार्च से शुरू हो रहा जो 03 अप्रैल तक चलेगा वहीं इंटर की परीक्षा 14 मार्च से शुरू होकर 05 अप्रैल तक चलेगा। परीक्षा के सफल संचालन को लेकर 46 जोनल दण्डाधिकारी व 101 स्टैटिक दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है । सभी परीक्षा केन्द्रों में विधि व्यवस्था के बेहतर संधारण को लेकर दण्डाधिकारी के साथ साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहेगी ।




डीईओ ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी दी । उपायुक्त ने भी जैक (JAC Board) द्वारा जारी निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करने की बात कही ।

73 परीक्षा केन्द्रों पर 10वीं तथा 29 केन्द्रों पर होगी इंटर की परीक्षा




धालभूम अनुमंडल में 10वीं बोर्ड के लिए 47 परीक्षा केन्द्र तथा इंटर के लिए 19 वहीं घाटशिला अनुमंडल में 10वीं के लिए 25 तथा इंटर के लिए 10 परीक्षा केन्द्र होंगे । पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक 10वीं की परीक्षा तथा दूसरी पाली में दोपहर 02:00 बजे से संध्या 05:00 बजे तक इंटर की परीक्षा आयोजित होगी । इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पूरे जिले से 26237 परीक्षार्थी तथा 12वीं में 24702 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं ।




कदाचार मुक्त हो परीक्षा, बिना आईडी कार्ड परीक्षा केन्द्र में कोई प्रवेश नहीं करे… उपायुक्त

उपायुक्त ने सभी केंद्राधीक्षकों से कहा कि किसी भी स्थिति में कदाचार की सूचना नहीं मिलनी चाहिए । औचक निरीक्षण के दौरान अगर कदाचार करते परीक्षार्थी पाए गए तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा के लिए नियुक्त स्टेटिक एवं पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट विभागीय निर्देशों के अनुरूप कदाचार मुक्त ढंग से परीक्षा का संचालन कराएंगे । परीक्षा केंद्रों में कार्य करने वाले पदाधिकारी एवं अन्य कर्मचारियों का आईडी कार्ड होना जरूरी है ।




किसी भी परिस्थिति में अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर न हो, अगर ऐसा होता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

साथ ही गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी परीक्षा केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता, ओआरएस घोल रखने का निर्देश दिया गया । किसी परीक्षा केन्द्र में बेंच डेस्क, शौचालय, बिजली, पेयजल आदि की समस्या हो तो तत्काल संबंधित बीईईओ से संपर्क कर दुरुस्त कराने का निर्देश दिया गया।




बड़ी खबर : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर झारखंड की तीन महिलाओं को इस कार्य के लिए राष्ट्रपति सम्मान




x

Leave a Comment