Search
Close this search box.

बालों से होली का रंग हटाना बहुत आसान है बस इन 4 चीजों की जरूरत पड़ेगी

Join Us On

बालों से होली का रंग हटाना बहुत आसान है

बालों से होली का रंग हटाना बहुत आसान है
बालों से होली का रंग हटाना बहुत आसान है

होली रंगों का त्योहार है और पूरी दुनिया में इसे बड़े उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लोग इस त्योहार के दौरान रंग, पानी और फूलों से खेलना पसंद करते हैं। हालांकि, होली के दौरान लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है कि बालों से रंगों को कैसे हटाया जाए।

जितनी जल्दी हो सके अपने बालों से रंगों को हटाना आवश्यक है, जितनी अधिक देर तक वे रहेंगे, उन्हें हटाना उतना ही कठिन होगा। होली के दौरान उपयोग किए जाने वाले रंग अक्सर हानिकारक रसायनों से बने होते हैं, जो आपके बालों और सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, बिना किसी और नुकसान के रंगों को हटाना महत्वपूर्ण है।

 

बालों से होली के रंगों को हटाने के कुछ प्रभावी तरीके इस प्रकार हैं:

  1. माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें: सबसे पहले अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे रंग और भी रूखा हो सकता है। शैम्पू लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से गीला करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अपने स्कैल्प और बालों में धीरे से शैम्पू से मालिश करें, सुनिश्चित करें कि हर स्ट्रैंड कवर हो। अपने बालों को ठंडे पानी से तब तक धोएं जब तक कि सारा शैम्पू निकल न जाए।

 

  1. तेल का इस्तेमाल करें: बालों को शैम्पू से धोने से पहले बालों में तेल लगाएं। तेल रंग को ढीला करने में मदद करता है और इसे धोना आसान बनाता है। आप इस उद्देश्य के लिए नारियल, जैतून या बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। तेल को अपने बालों में उदारता से लगाएं, धीरे-धीरे मालिश करें। अपने बालों को शैम्पू से धोने से पहले लगभग एक घंटे के लिए तेल को लगा रहने दें।

 

  1. नींबू का रस: नींबू का रस एक उत्कृष्ट प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपके बालों से रंगों को हटाने में मदद कर सकता है। नींबू के रस को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। शैम्पू से धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। नींबू का रस आपके बालों को शुष्क कर सकता है, इसलिए इसे बाद में कंडीशन करना आवश्यक है।

 

  1. अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी एक और प्राकृतिक उपाय है जो आपके बालों से रंग हटाने में मदद कर सकता है। अंडे की जर्दी में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। शैम्पू से धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। अंडे की जर्दी आपके बालों में प्राकृतिक तेलों को बहाल करने और आगे के नुकसान को रोकने में मदद कर सकती है।

 

  1. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा आपके बालों को नुकसान पहुंचाए बिना रंगों को हटाने में मदद कर सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और इसे शैम्पू से धोने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बेकिंग सोडा आपके बालों को रूखा बना सकता है, इसलिए बाद में इसे कंडीशन करना जरूरी है।

 

अंत में, अपने बालों से होली के रंगों को हटाना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन इन युक्तियों से आप इस प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं और अपने बालों को कम नुकसान पहुंचा सकते हैं। हमेशा हल्के उत्पादों का उपयोग करना याद रखें और गर्म पानी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह रंग को और अधिक जिद्दी बना सकता है। इन सरल युक्तियों के साथ, आप अपने बालों को नुकसान पहुँचाए बिना रंगों के त्योहार का आनंद ले सकते हैं। होली की शुभकामनाएं!

 

x

Leave a Comment