Search
Close this search box.

Homeguard बहाली : कोडरमा जिला के गृह रक्षक बहाली vacancy , महिलाओं को 50 % आरक्षण

Homeguard बहाली : कोडरमा जिला के गृह रक्षक बहाली vacancy , महिलाओं को 50 % आरक्षण

Join Us On

Homeguard बहाली : कोडरमा जिला के गृह रक्षक बहाली vacancy , महिलाओं को 50 % आरक्षण

Homeguard बहाली : कोडरमा जिला के गृह रक्षक बहाली vacancy , महिलाओं को 50 % आरक्षण




Homeguard बहाली : कोडरमा जिला के गृह रक्षक के रूप में नामांकन के लिए रिक्तियों के विरूद्ध सुयोग्य उम्मीदवारों से विहित प्रपत्र में आवेदन आमंत्रित किये जाते है। ग्रामीण गृह रक्षक तथा शहरी गृह रक्षक के लिए आवेदन विहित प्रपत्र में अलग-अलग जमा करेंगे।




नोट :- गृह रक्षा वाहिनी एक स्वयंसेवी संगठन है तथा गृह रक्षक उसके स्वयंसेवी सदस्य होते हैं। जितने दिन आवश्यकतानुसार उन्हें कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त है उतने कार्य दिवस के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दर पर भत्ता भुगतान देय होता क्षेत्र यह कोई वैतनिक सरकारी नौकरी या सेवा आजीविका का माध्यम नहीं है। अतः उन्हीं उम्मीदवारों से आवेदन की अपेक्षा की जाती है, जो राष्ट्र की सेवा निःस्वार्थ करने के लिए तत्पर हों।




गृह रक्षक के रूप में नामांकन के लिए उपलब्ध रिक्ति निम्नवत है, जो घट बढ़ सकती है।

उपरोक्त दोनों कोटि (ग्रामीण / शहरी गृह रक्षक) के लिए नामांकन में 50 प्रतिशत पद महिलाओं की लिए काणांकित होंगे। महिलाओं के लिए काणांकित पदों में से 5 प्रतिशत पद अर्हता प्राप्त तलाकशुदा / परित्यक्ता/ विधवा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। तलाकशुदा / परित्यक्ता/ विधवा अभ्यर्थी के उपलब्ध नहीं रहने को स्थिति में उक्त 5 प्रतिशत पद पुन महिलाओं के लिए कर्णाकित प्रतिशत में समाहित हो जायेगा। शहरी गृह रक्षकों के लिए रिक्ति में 50 प्रतिशत पद तकनीकी दक्ष उम्मीदवारों के लिए होगा। योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने पर गैर तकनीकी / तकनीकी दक्ष की रिक्ति एक दूसरे से भरी जायेगी।




अर्हता
(क) आवासीय
(i) ग्रामीण गृह रक्षक – अभ्यर्थी का कोडरमा जिला के उस प्रखण्ड का स्थायी निवासी होना चाहिए जहाँ से ग्रामीण गृह रक्षक के रूप में नामांकन के लिए आवेदन देता है। अपने आवेदन के साथ राज्य सरकार के द्वारा प्राधिकृत सक्षम प्राधिकार से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति सलग्न करेंगे।




(ii) शहरी गृह रक्षक :- अभ्यर्थी को कोडरमा जिला के शहरी क्षेत्र का सामान्य निवासी होना चाहिए।
अपने आवेदन के साथ राज्य सरकार के द्वारा प्राधिकृत सक्षम प्राधिकार से निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे।

(ख) उम्र सीमा 01-01-2023 को 19 से 40 वर्ष। (सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत जन्म प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे।




(ग) शैक्षणिक योग्यता :- ग्रामीण गृह रक्षकों के लिए न्यून्तम 7वीं पास

शहरी गृह रक्षकों के लिए न्यून्तम मैट्रिक (10वीं) पास।
( सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित संलग्न करेंगे।

(घ) शारीरिक मापदण्ड :- ( ग्रमीण / शहरी गृह रक्षक दोनों के लिए समान)
(i) लम्बाई- पुरुष – 162 से०मी० (सामान्य / ओ०बी०सी०/ बी०सी० 157 से०मी० (अ०ज०जा० / अ०जा० )
महिला -148 से०मी० (सभी के लिए)

(ii) सीना- पुरूष- 79 से०मी० (सामान्य / ओ०बी०सी०/ बी०सी० 76 से०मी० (अ०ज०जा० / अ०जा० ) (शारीरिक माप में छूट के लिए सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करेंगे)




7. आवेदन कैसे करें :

विहित प्रपत्र में आवेदन पूर्णरूपेण सही-सही भरकर सभी वांछित अनुलग्नको के साथ हाथो हाथ निम्न कार्यालय में जमा करें।

पता :-

जिला समादेष्टा,
झारखण्ड गृह रक्षा वाहिनी
कोडरमा । पिन कोड 825409

आवेदन निबंधित डाक/ स्पीड द्वारा भी भेजा जा सकता है। डाक से भेजने वाले उम्मीदवार लिफाफे के ऊपर विज्ञापन संख्या तथा आवेदित पद का नाम ग्रामीण गृह रक्षक, प्रखण्ड …../ शहरी गृह रक्षक, गैर तकनीकी / तकनीकी दक्ष अवश्य लिखें।

8. आवेदन प्राप्त करने की तिथि :- दिनांक 10.03.2023 से दिनांक 31.03-2023 तक प्रत्येक कार्य दिवस को 10:00 बजे से 15:00 बजे तक)




नोट :- आवेदन प्रपत्र जिला समादेष्टा कार्यालय कोडरमा से या koderma.nic.in webSite: से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं।

7. (क) जो आवेदन हाथों हाथ प्राप्त होंगे उन्हें तुरन्त पावती रसीद में क्रमांक अंकित कर वापस कर दिया जायेगा, पावती रसीद में अंकित क्रमांक ही उम्मीदवार का रोल नं० माना जायेगा।

(ख) जो आवेदन डाक द्वारा प्राप्त होगा उसकी पावती पर क्रमांक अंकित कर जो आवेदन का रोल नं० माना जायेगा, सामान्य डाक द्वारा आवेदन के पता पर भेजा जायेगा। इसके लिए आवेदक अपने आवेदन पत्र के साथ एक सादा लिफाफा पर पाँच रुपये का डाक टिकट साटकर अपना पूर्ण पता लिखकर भेजेंगे पावती नहीं होने या विलम्ब से प्राप्त होने की जिम्मेदारी कार्यालय की नहीं होगी।




एक आवेदक से एक ही आवेदन पत्र स्वीकार्य होगा। एक से अधिक आवेदन पाये जाने पर सभी आवेदन रद्द कर दिये जायेंगे ।

जाँच परीक्षा की तिथि एवं स्थान की सूचना बाद में दैनिक समाचार पत्र के माध्यम से दी जायेगी।

Download Notification

Noti

बड़ी खबर : Jharkhand Rojgar Mela 2023 : झारखण्ड रोजगार मेला विभिन्न पदों पर नियुक्ति

Home



x

Leave a Comment