Search
Close this search box.

झारखंड को जल्द ही मिल सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची से पटना और हावड़ा के लिए होगा संचालन

Join Us On

झारखंड को जल्द

झारखंड को जल्द ही मिल सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची से पटना और हावड़ा के लिए होगा संचालन

रांची: झारखंड को जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस मिल सकती है। बता दें कि वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में सेमी हाईस्पीड ट्रेनों की शृंखला की शुरुआत की जाएगी। रेलवे की ओर से आगामी 15 अगस्त 2023 तक देश के 75 रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचलान करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं संभावना जताई जा रही है कि इन 75 रूटो में झारखंड को भी शामिल किया गया है और तीन ट्रेनें झारखंड को दी जाएगी। इसके अलावा झारखंड के कई रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प भी किया जाएगा।
झारखंड को 15 अगस्त से पहले तीनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात

जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे की ओर से इस वर्ष 15 अगस्त से पहले तीनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात झारखंड को दी जाएगी। बता दें कि पहले से रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस और हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस के रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है। पटना-रांची के बीच भी वंदे भारत चलाने का भी फैसला लिया गया है। वहीं वाराणसी-हावड़ा रूट पर भी एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का एलान किया गया है। बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 160 से भी अधिक रहेगी।

इन रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

बता दें कि रांची से पटना के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाने को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है। इस प्रस्ताव में हावड़ा-राउरकेला, हावड़ा-बड़बिल और हावड़ा-टाटानगर के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का अनुरोध किया गया है। साथ ही इस्टर्न रेलवे ने हावड़ा-रांची वाया आसनसोल-धनबाद के बीच भी वंदे भारत ट्रेन के संचालन का अनुरोध किया है। बताया गया है कि रेलवे की कोच फैक्ट्री चेन्नई आईसीएफ में वंदे भारत ट्रेनों के कोचों का निर्माण तेजी से कर रही है और रेल मंत्री अश्विणी वैष्णव खुद इस योजना की निगरानी कर रहे हैं।

Slide Up
x

Leave a Comment