Search
Close this search box.

कल पेश होगा बजट 2023, जाने आम लोगों के लिए बजट में क्या रहेगा खास

कल पेश होगा बजट 2023, जाने आम लोगों के लिए बजट में क्या रहेगा खास

Join Us On

कल पेश होगा बजट 2023, जाने आम लोगों के लिए बजट में क्या रहेगा खास

कल पेश होगा बजट 2023, जाने आम लोगों के लिए बजट में क्या रहेगा खास

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट 2023 को सदन में पेश करेंगी। बता दें कि यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट होगा।





जानकारी के अनुसार केंद्रीय बजट का भाषण कल 1 फरवरी की सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगा। इस आम बजट को लेकर संभावना जतायी जा रही है कि इससे आम लोगों को नौकरी पेशा से लेकर बच्चों की पढ़ाई, स्वास्थ्य, होम लोन बीमा सहित कई नियमों में बदलाव होगा।

जानें इस बार के बजट से जुड़ी उम्मीदें

बता दें कि केन्द्र सरकार बजट 2023 में नए क्षेत्रों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलआई स्कीम का ऐलान कर सकती है, जिसकी संभावना काफी अधिक है।





वहीं एक जिला एक प्रोडक्ट स्कीम को भी बढ़ावा देने को लेकर ऐलान कर सकती है। ज्ञात हो कि सरकार के एक जिला एक प्रोडक्ट स्कीम का मकसद भारत में एक्सपोर्ट हब बनाना और इससे नये रोजगार पैदा करना है।

हट सकती है भूमि अधिग्रहण से जुड़ी रूकावटें

जानकारी के अनुसार मोदी सरकार बजट में भूमि अधिग्रहण से जुड़ी रूकावटों को भी दूर कर सकती है। इसके अलावा सरकार बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार और न्यायिक सुधारों का भी ऐलान करने की संभावना है। वहीं सरकार ने साल 2025 तक स्वास्थ्य पर जीडीपी का 2.5 फीसदी राशि खर्च करने का लक्ष्य रखा है।




सरकार के बजट 2023 में लोगों को कितनी राहत मिल सकती है यह तो बजट पेश होने के बाद ही देखने को मिलेगा। फिलहाल जो भी हो, इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें है।

वित्त मंत्री का इतने देर का होगा भाषण

जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री के द्वारा दिये जो रहे बजट का भाषण 90 से 120 मिनट के बीच हो सकता है। ज्ञात हो कि वित्त मंत्री ने साल 2020 में बजट भाषण आजाद भारत के इतिहास में सबसे लंबा भाषण था। 2020 में उन्होंने करीब दो घंटे और 40 मिनट तक भाषण दिया था। वहीं 160 मिनट तक भाषण के बाद भी उन्होंने आखिरी दो पन्नों को पूरा नहीं किया था।



बड़ी खबर : झारखंड श्रम विभाग का बड़ा फैसला : स्थानीय को नौकरी को लेकर 5046 कम्पनियों को भेजा पत्र

Slide Up
x

Leave a Comment