Search
Close this search box.

झारखंड का दीपांशु ने नई तकनीकी से हवा में उड़ने वाला सुपरमैन बनाकर विज्ञान की दुनिया में मचाई खलबली

Join Us On

झारखंड का दीपांशु ने नई तकनीकी से हवा में उड़ने वाला सुपरमैन बनाकर विज्ञान की दुनिया में मचाई खलबली

झारखंड का दीपांशु ने नई तकनीकी से हवा में उड़ने वाला सुपरमैन बनाकर विज्ञान की दुनिया में मचाई खलबली

गोड्डा : झारखंड में गोड्डा जिले के महगामा प्रखंड क्षेत्र के युवा इंजीनियर दीपांशु ने सुपरमैन और क्रिष से प्रभावित होकर नई तकनीकी से हवा में उड़ने वाला सुपरमैन बनाकर विज्ञान की दुनिया में खलबली मचा दी है।

जिले के छोटे गांव में पैदा हुए दीपांशु ने अपनी दुकान में बेकार पड़े कार्टुन और कुछ इलेक्ट्रॉनिक समानों से तैयार सुपरमैन को जब आकाश में उड़ाकर उसका परीक्षण किया तो लोग दांतों तले उंगलिया दबा ली और अपने युवा इंजीनियर के हुनर को सलाम करने लगे।

दीपाशु का दावा है कि रिमोट कंट्रोल से उड़ने वाला ये सुपरमैन आसमान में पक्षियों से भी अधिक तेज करीब 80 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ सकता है। दीपांशु की प्रतिमा पर महगामा समेत समूचे संताल परगना के लोग अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

सुपरमैन और कृष को खुले आकाश में उड़ते देख मन बनाय

दीपाशु कहते हैं कि वे बचपन से फिल्मों में सुपरमैन और कृष को खुले आकाश में उड़ते देखते थे। उसी समय से उसने इसी तरह आकाश में उड़ने का सपना देखा। उसके मन में सपना था कि वह भी एक दिन इसी तरह खुले आकाश में उड़ेगा हालांकि उसका यह सपना पूरा नहीं हो पा रहा था। लेकिन वह अपने हौसले को मुकाम देने के प्रयास में जुटा रहा।

पिता के इलेक्ट्रॉनिक दुकान में बेकार पड़े उपकरणों से मिली सफलता

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के क्रम में ही अपने सपनों को नई उड़ान देने की दिशा में उसने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया। इसलिए कुछ ही दिनों में वे अपने प्रयास को सरजमीं पर उतारने में सफल हो गए।

दीपांशु के पिता महगामा में इलेक्ट्रिक समान की दुकान चला कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद दीपांशु जब घर आया तो उसने अपने इलेक्ट्रिक की दुकान के बेकार पड़े कार्टून (कूट), वाशिंग मशीन, फिज सहित कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और लकड़ी से रिमोट कंट्रोल से उड़ने वाला सुपरमैन तैयार कर लिया।

झारखंड का दीपांशु

बड़ी खबर : चीन में कोरोना हाहाकार के बीच झारखंड में भी मिला एक कोरोना पॉजिटिव

 

 

Slide Up
x

Leave a Comment