Search
Close this search box.

पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा 2023 के इस महीने होगी आयोजित,मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना का भी परिणाम जारी

JAC नौवीं और 11 वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर : फोटो, हस्ताक्षर एवं विषय में संशोधन का पत्र जारी

Join Us On

आकलन परीक्षा


पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा 2023 के इस महीने होगी आयोजित,मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना का भी परिणाम जारी

पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा 2023 में आयोजित होगी। एक कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा जनवरी में आयोजित होगी। जिसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा के आयोजन के बाद हज़ारों पारा शिक्षकों को लाभ मिलेगा और उनकी वेतन व अन्य संबंधी समस्या का काफी हद तक निवारण हो सकेगा।

वहीं मंगलवार को नामकुम स्थित झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) कार्यालय में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा की परिणाम की घोषणा की । जिसमें 3889 विद्यार्थी सफल हुए हैं। इस परीक्षा में पूरे राज्य से कुल 87736 विद्यार्थी शामिल हुए थे।बउन्होंने सबसे पहले सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई भी दी।

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि इस वर्ष 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना की गई है, जो आगे प्रत्येक वर्ष जारी रहेगी। कहा कि छात्रवृत्ति का लाभ छात्रों को नौवीं कक्षा से ही मिलना शुरू हो जाएगा। इसके अंतर्गत सफल विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 12000 रुपये दी जाएगी। इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। वे अपना भविष्य को और भी बेहतर कर सकेंगे। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 13 जुलाई 2022 को ली गई थी। छात्रवृत्ति योजना की यह पहली शुरुआत है, जिसके अंतर्गत 5000 छात्र-छात्राओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

इस योजना में 30 प्रतिशत सीट छात्राओं के लिए रिजर्व रखा गया है। सबसे अधिक सीट ऑन रिजर्व कैटेगरी में रखा गया है। आरक्षित छात्रों को कुल अंक में पांच प्रतिशत की राहत मिली है, जबकि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य रखा गया है।

आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को पूरी राशि

जैक चेयरमैन अनिल कुमार महतो ने कहा कि छात्रवृत्ति योजना का सबसे बेहतर लाभ झारखंड में ही दिया जा रहा है। अभी तक इस तरह की योजना राजस्थान में चल रही है, जहां पर सालाना मेधावी छात्र छात्राओं को 5000 रु तक की राशि दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत गैर आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पूरी राशि दी जाएगी, जबकि आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की 50 प्रतिशत राशि दी जाएगी। जैक चेयरमैन ने कहा चयनित विद्यार्थियों का बैंक डिटेल सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि दोबारा सत्यापित कर बैंक डिटेल जैक को सौंपे। इसके बाद जैक आगे की कार्रवाई करेगा। पारा शिक्षकों के आकलन परीक्षा

बड़ी खबर : समय पर काम नहीं करने वाले अधिकारियों को मुख्यमंत्री का सख्त निर्देश कहा

Slide Up
x

Leave a Comment