Search
Close this search box.

शिक्षा सचिव ने कई स्कूलों के निरीक्षण में बिना छुट्टी के प्रभारी शिक्षक को पाया गायब , दिया कार्रवाई का आदेश

Join Us On

शिक्षा सचिव ने कई स्कूलों के निरीक्षण में बिना छुट्टी के प्रभारी शिक्षकों को पाया गायब , दिया कार्रवाई का आदेश

झारखंड सरकार के शिक्षा सचिव के रवि कुमार के द्वारा शनिवार को हजारीबाग जिले के कटकमसांडी प्रखंड के कई स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया।

वे पहले कुम्हार टोली लुपुंग में औचक निरीक्षण किया और लौटने के दौरान बुनियादी मध्य विद्यालय लपुंग में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने विद्यालय के मैदान में काफी बड़ा बड़ा घास को देखते हुए, भड़क गए। और उन्होंने बच्चों से पूछा कि शौच के लिए कहां जाते हो बच्चों के द्वारा जवाब में बच्चों ने बताया कि शौच के लिए हम लोग बाहर जाते हैं, इसी बीच शिक्षा सचिव ने शौचालय का निरीक्षण के दौरान शौचालय में काफी गंदगी व बंद होने के कारण शिक्षा सचिव असंतोष जाहिर किया।

विद्यालय प्रभारी बगैर स्वीकृति मिले गायब

शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने निरीक्षण के क्रम में पाया कि विद्यालय प्रभारी बगैर स्वीकृति के अवकाश पर गए हुए थे। इसी बीच शिक्षा सचिव ने विद्यालय के प्रभारी विशाल कुमार को फोन किया तो विद्यालय पर प्रभारी विशाल कुमार के द्वारा फोन नहीं उठाने से असंतोष जाहिर किया।

जांच में उपस्थित हजारीबाग जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण दास को विद्यालय के प्रभारी शिक्षक विशाल कुमार पर तुरंत कारवाई करने का आदेश दिया।


वहीं विद्यालय अनु सरवन में पहुंचे सीआरपी अखिलेश्वर कुमार के द्वारा बच्चों को स्पोर्ट्स टेस्टिंग कराया जा रहा था इसी बीच शिक्षा सचिव ने सीआरपी से भी पूछताछ किया और संतोष जाहिर किया।


शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने विद्यालय के सभी कक्षा में जाकर शिक्षक के द्वारा पढ़ाई जा रही पाठ योजना के बारे में भी पूछताछ की। कक्षा में पढ़ा रहे शिक्षक रामचंद्र राम ने बताया कि शिक्षा सचिव बच्चों के साथ बैठकर लगभग 20 मिनट तक पढ़ाई जा रहे शैली को देखते हुए बच्चों के द्वारा भी शिक्षा सचिव ने पढ़ाई जारी पाठ के बारे में पूछे जाने पर संतोष जाहिर किया।

विद्यालय प्रभारी पर होगी कारवाई

राजकीय बुनियादी मध्य विद्यालय लुपुंग के विद्यालय प्रभारी शिक्षक विशाल कुमार बिना स्वीकृति के अवकाश पर थे। शिक्षा सचिव के आदेशानुसार शिक्षक पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि विद्यालय का शौचालय को स्थिति, विद्यालय परिसर की साफ-सफाई पर भी काफी नाराजगी जाहिर किया ।

वहीं शिक्षा सचिव ने शहर के मटवारी स्थित बालक मध्य विद्यालय का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने शौचालय और कैंपस की साफ-सफाई पर जोर दिया। साथ ही मिड डे मील के बारे में जानकारी ली।

सहायक निर्वाची पदाधिकारी, बीएलओ और सुपरवाइजर के साथ भी की बैठक

बतौर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रवि कुमार ने हजारीबाग में चल रहे संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के संदर्भ में 25-सदर विधानसभा क्षेत्र के सहायक निर्वाची पदाधिकारी, बीएलओ एवं सुपरवाइजर के साथ भी बैठक की। इसमें निर्वाची निबंधन पदाधिकारी एसडीओ विद्या भूषण कुमार व उप निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

बीएलओ को घर घर जाकर प्रपत्र छह भरने का दिया निर्देश

रवि कुमार ने अभियान की सफलता के लिए बीएलओ को घर-घर जा कर मतदाताओं से नया मतदाताओं का प्रपत्र-6 भरवाने पर जोर दी। इसके अलावा नए मतदाताओं को जोड़ने और त्रुटि निराकरण की भी प्रक्रिया पूरा करने सहित ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इलेक्शन कमीशन के ऐप या पोर्टल पर आधार प्रमाणीकरण की गति को बढ़ाने के लिए बूथ लेवल पर जागरूक करने को भी कहा ।

बड़ी खबर : झारखंड विधानसभा में सीएम हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री तक को नहीं छोड़ा, लगाए गम्भीर आरोप

x

Leave a Comment